HomelatestRanchi: चम्पाई सोरेन सरकार की अग्निपरीक्षा आज

Ranchi: चम्पाई सोरेन सरकार की अग्निपरीक्षा आज

रांची: (Ranchi) झारखंड विधानसभा में चम्पाई सोरेन सरकार (Champai Soren government) पर आज (Monday) विश्वासमत पर मतदान होगा। सुबह 11 बजे सबसे पहले राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन का अभिभाषण होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन बहुमत साबित करने के लिए विश्वास प्रस्ताव लाएंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी विश्वासमत में मतदान करेंगे करेंगे। प्रवर्तन निदेशालय (ED) कोर्ट से उन्हें इसकी अनुमति मिल चुकी है। कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने विधायकों के लिए अलग-अलग व्हिप जारी किया है। झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए कुल 41 का समर्थन चाहिए। चम्पाई 43 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप चुके हैं।

इससे पहले 31 जनवरी को ईडी ने पूछताछ के बाद तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाला मामले में कस्टडी में लिया था। हेमंत के इस्तीफे के बाद दो फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर चम्पाई सोरेन ने शपथ ली थी। इसके बाद महागठबंधन (JMM, Congress) के विधायकों को चार्टर्ड प्लेन से हैदराबाद भेजा गया था। सत्ता पक्ष के विधायक रविवार रात हैदराबाद से रांची पहुंच चुके हैं। सभी विधायक आज होने वाले फ्लोर टेस्ट में शामिल होंगे।

फ्लोर टेस्ट से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा के कथित रूप से नाराज विधायक लोबिन हेंब्रम ने चम्पाई सोरेन सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया है। दो निर्दलीय विधायकों ने इस सरकार को समर्थन देने से इनकार कर दिया है। इनमें एक पूर्वी सिंहभूम जिले के जमशेदपुर (पूर्वी) के निर्दलीय विधायक सरयू राय और दूसरे हजारीबाग जिले के बरकट्ठा से निर्दलीय विधायक अमित कुमार यादव हैं।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर