New Delhi: दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर आसमान में छाए बादल

नयी दिल्ली:(New Delhi) गणतंत्र दिवस के दिन राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस महीने का अब तक का सर्वाधिक तापमान है।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर शहर में आज कर्तव्य पथ पर रस्मी परेड का अयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज गणतंत्र दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी समारोह के मुख्य अतिथि हैं।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में बादल छाए रहने से लगभग एक सप्ताह तक न्यूनतम तापमान में अधिक गिरावट की संभावना नहीं है।

विभाग के अनुसार, दिल्ली में आने वाले चार-पांच दिनों में बादल छाए रहने के आसार हैं। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 29 जनवरी को हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में सर्दी के मौसम में अभी तक बारिश नहीं हुई है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ऐसा नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण हुआ। पिछले साल जनवरी में शहर में 82.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जो 1901 के बाद से इस महीने में सबसे अधिक थी।

दिल्ली में इस साल जनवरी में अभी तक आठ दिन शीतलहर का प्रकोप रहा, जो कि 15 साल में सर्वाधिक है। दिल्ली में जनवरी 2020 में सात दिन शीतलहर चली थी, पिछले साल एक भी ऐसा दिन दर्ज नहीं किया गया।

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में पांच से नौ जनवरी तक भीषण शीतलहर चली जो एक दशक में इस महीने में प्रचंड शीतलहर की दूसरी सबसे लंबी अवधि रही। अभी तक इस महीने 50 घंटे तक घना कोहरा छाया, जो 2019 के बाद से सबसे अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *