spot_img
HomelatestMumbai: एयर इंडिया एयरलाइन महाराष्ट्र के अमरावती में उड़ान संस्थान स्थापित करेगी

Mumbai: एयर इंडिया एयरलाइन महाराष्ट्र के अमरावती में उड़ान संस्थान स्थापित करेगी

मुंबई: (Mumbai) टाटा समूह की अगुवाई वाली एयर इंडिया महाराष्ट्र (Air India Maharashtra) के अमरावती में एक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने की घोषणा की है। इस उड़ान प्रशिक्षण संस्थान का लक्ष्य सालाना 180 वाणिज्यिक पायलट को प्रशिक्षित करना है। यह प्रशिक्षण संस्थान अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में तैयार हो जाएगा।

एयरलाइन ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि महाराष्ट्र के अमरावती में एक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किया जाएगा। इस संस्थान का मकसद उड़ान के लिए प्रशिक्षित करना होगा, जिसकी सलाना क्षमता 180 वाणिज्यिक पायलटों की होगी। बेलोरा हवाई अड्डे पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) लाइसेंस प्राप्त उड़ान प्रशिक्षण संगठन (एफटीओ) दक्षिण एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा संस्थान होगा।

एयर इंडिया के मुताबिक इसमें प्रशिक्षण के लिए 31 एकल इंजन वाले विमान और तीन दोहरे इंजन वाले विमान होंगे। एयरलाइन ने कहा कि उसे महाराष्ट्र हवाई अड्डा विकास कंपनी (एमएडीसी) से 30 वर्षों के लिए इस सुविधा की स्थापना और संचालन के लिए निविदा मिली है। एयर इंडिया के इस कदम से विमानन क्षेत्र में 3 हजार से अधिक नए रोजगार अवसर उत्पन्न होंगे।

एयरलाइन के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कैम्पबेल विल्सन ने कहा कि अमरावती में एफटीओ भारतीय विमानन को और अधिक आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। विल्सन ने कहा कि ये भारत में युवाओं को पायलट के रूप में उड़ान भरने की उनकी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अधिक अवसर प्रदान करेगा।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर