9.8 C
London
Saturday, June 3, 2023
HomemahamumbaiMumbai : भारत ताइक्वांडो कार्यकारी समिति के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए नामदेव...

Mumbai : भारत ताइक्वांडो कार्यकारी समिति के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए नामदेव शिरगांवकर

मुंबई: (Mumbai) नामदेव शिरगांवकर भारत ताइक्वांडो कार्यकारी समिति के निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। 21 मई को यहां एक होटल में समिति का चुनाव सम्पन्न हुआ, जिसमें 25 संबद्ध राज्य संघों ने हिस्सा लिया।सभी पदाधिकारियों के निर्विरोध चुने जाने से पूरी चुनाव प्रक्रिया बिना किसी रोक-टोक के संपन्न हो गई। भगवतराव गायकवाड़ (सेवानिवृत्त न्यायाधीश) और शरद डी मदाकरे (सेवानिवृत्त उप धर्मार्थ आयुक्त) रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में थे।

नामदेव शिरगांवकर, अध्यक्ष, इंडिया ताइक्वांडो, जो ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट रखते हैं, ने भारत ताइक्वांडो के प्रमुख के रूप में निर्विरोध चुने जाने की जानकारी दी।उन्होंने कहा, “यह बहुत गर्व की बात है कि पूरी चुनाव प्रक्रिया सुचारू रूप से आगे बढ़ी। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि ताइक्वांडो का अनुशासन अत्यधिक लोकप्रियता हासिल करेगा और हमारे देश में जनता तक पहुंचेगा। वर्तमान में बहुत से लोग ताइक्वांडो के बारे में नहीं जानते होंगे लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा।”

कियाराश बहरी (समन्वयक – विश्व तायक्वोंडो – डब्ल्यूटी, ऑब्जर्वर – एशियन ताइक्वांडो यूनियन – एटीयू) के साथ वान्योंग ली (द्वितीय ऑब्जर्वर – एशियन ताइक्वांडो यूनियन – एटीयू) और प्रशांत देसाई (ऑब्जर्वर – पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया – पीसीआई) चुनाव प्रक्रिया का संचालन करने वाले व्यक्ति थे।
वर्ल्ड ताइक्वांडो-डब्ल्यूटी के समन्वयक कियाराश बहरी ने कहा, “पिछले कुछ महीनों में, भारत ने अपनी क्षमता का एहसास करने के लिए कई कदम उठाए हैं और मैं भारतीय दल के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की उम्मीद कर रहा हूं। नामदेव शिरगांवकर के नेतृत्व में इंडिया ताइक्वांडो प्रशिक्षण और एथलीटों की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। मैं नई समिति को बधाई देता हूं और नई समिति के चुनाव के लिए अपनी स्वीकृति की मोहर देता हूं।”

एशियन ताइक्वांडो यूनियन- एटीयू के वान्योंग ली ने कहा, “मैं इस खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए इंडिया ताइक्वांडो की गुणवत्ता और प्रतिबद्धता से बहुत प्रभावित हूं और कई एथलीटों के लिए इसे सुलभ बनाने की पहल की है। मेरा मानना है कि ताइक्वांडो जीवन का एक तरीका है और इसे भारत भर के स्कूलों और कॉलेजों तक बढ़ाया जाना चाहिए। नामदेव शिरगांवकर के नेतृत्व में हम इस खेल के उदय को देखने की उम्मीद करते हैं और उम्मीद करते हैं कि भारत अगले कुछ वर्षों में एक पावरहाउस बन जाएगा।”

भारत 25 मई से 5 जून तक बाकू, अजरबैजान में होने वाली आगामी सीनियर वर्ल्ड ताइक्वांडो चैंपियनशिप 2023 में हिस्सा लेगा।
भारतीय ताइक्वांडो की कार्यकारी समिति इस प्रकार है-
अध्यक्ष- नामदेव शिरगांवकर (महाराष्ट्र)।
सीनियर उपाध्यक्ष- सुश्री वीना अरोड़ा (पंजाब)।
उपाध्यक्ष – पी सुकरात (तमिलनाडु)
महासचिव-अमित धमाल (महाराष्ट्र)
कोषाध्यक्ष-रजत आदित्य दीक्षित (उत्तर प्रदेश)
कार्यकारी समिति के सदस्य- सुश्री गीतिका तालुकदार (असम), विकास कुमार वर्मा (गुजरात)।

इससे जुडी खबरें

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर