Pratapgarh : वर्कशापः स्रोत पर आयकर कटौती को आसान भाषा में समझाया

प्रतापगढ़: (Pratapgarh) स्रोत पर आयकर कटौती और ई-फाइलिंग से जुड़े नियमों की जानकारी सुलभ कराने के कलेक्ट्रेट सभागार में एक वर्कशाप का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में जनपद के समस्त विभागों के आहरण-वितरण अधिकारी और उनके प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आयकर अधिकारी (टीडीएस) सुल्तानपुर सुनील कुमार श्रीवास्तव और बृजमोहन दुबे आयकर सभी को श्रोत पर आयकर की जानकारी देते हुए ई फाइलिंग की आसान प्रक्रिया समझाई।
सुनील कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्रोत पर आयकर कटौती करने के उपरांत यदि विभाग द्वारा समय पर ई-फाइलिंग का कार्य नहीं किया जाता है तो उक्त कर कटौती की धनराशि आयकर विभाग के खाते में न जाकर सस्पेंस एकाउंट (खाता) में जमा हो जाता है। इन त्रुटियों के संशोधित और ई-फाइलिंग के नियमों की सरलभाषा में जानकारी देने और सभी को इस प्रक्रिया से अवगत कराने के उद्देश्य से ही इस कार्यशाला आयोजित किया गया है।
कार्यशाला में विभिन्न विभागों के आहरण वितरण अधिकारियों द्वारा चिकित्सा प्रतिपूर्ति भुगतान में कर कटौती, विभागों को किए जाने वाले आपूर्ति पर आयकर कटौती के संबंध में जानकारी चाही गई, जिसका निस्तारण आयकर अधिकारी (टीडीएस) सुल्तानपुर ने किया। इस वर्कशाप में वरिष्ठ कोषाधिकारी दीपक बाबू, वित्त एवं लेखाधिकारी (बेसिक शिक्षा) रमेश सिंह, जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सरोजशंकर राम, जिला पूर्ति अधिकारी रीना कुमारी भी मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *