Pratapgarh : यूपी बोर्ड परीक्षाः दुरुस्त कर लें सीसीटीवी कैमरा, राउटर, ब्रॉड बैंड कनेक्शन और बिजली व्यवस्था

प्रतापगढ़: (Pratapgarh) आगामी 16 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा की तैयारियां जोरों पर हैं। इंटरमीडिएट और हाईस्कूल, दोनों की परीक्षाएं 16 फरवरी से स्टार्ट हो रही हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ओपी राय ने तैयारियों के संबंध में जनपद के सभी केंद्र व्यवस्थापकों के साथ बैठक की। राजकीय इंटर कालेज प्रतापगढ़ में हुई बैठक में डीआईओएस ने समस्त केंद्र व्यवस्थापकों से कहा कि वह आगामी बोर्ड परीक्षा से संबंधित आवश्यक तैयारी पूर्ण कर लें।
उन्होंने कहा कि परीक्षा को पूरी तरह से नकलविहीन संपन्न कराना है। इसके लिए किसी भी तरह की कोई समस्या परीक्षा के बीच में नहीं होनी चाहिए। डीआईओएस ने कहा, परीक्षा केंद्र पर फर्नीचर, पेयजल, शौचालय, सीसीटीवी कैमरे, राउटर, ब्रॉड बैंड कनेक्शन, विद्युत व्यवस्था को अभी से दुरुस्त करवा लिया जाए। इसके अलावा कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था व समय से आवश्यक कक्ष निरीक्षकों की मांग, सशत्र पुलिस बल की व्यवस्था, प्रधानाचार्य कक्ष से इतर स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, प्रश्नपत्रों को सुरक्षित रखने के लिए डबल लॉक युक्त लोहे की आलमारी, जेनरेटर की व्यवस्था, कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ कंप्यूटर की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

कहा, बोर्ड परीक्षा पूरी तरह से नकलविहीन संपन्न कराई जाएगी। बताया कि बीस जनवरी को संगम इंटरनेशनल स्कूल कटरा मेदिनीगंज में प्रातः 10.30 बजे से कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के तहत तनाव मुक्त परीक्षा थीम पर आयोजित आर्ट एवम् पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, इसे सभी लोग सफल बनाएं, साथ ही 27 जनवरी को प्रधानमंत्री के ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराते हुए विद्यार्थियों को प्रतिभाग कराएं।

डीआईओएस ने बताया कि 24 जनवरी से 26 जनवरी तक आयोजित कार्यक्रम को यथानिर्देश संपन्न कराएं। समस्त विकास खंड के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी नोडल अधिकारी उक्त कार्यों को सकुशल संपन्न करवाना सुनिश्चित कराएं। इस अवसर पर सह जिला विद्यालय निरीक्षक एसपी द्विवेदी, प्रधानाचार्य डा. विंध्याचल सिंह, डा. राघवेंद्र पांडेय, पीके तिवारी, डा. राजेंद्र कुमार, गरिमा श्रीवास्तव, बृजेश श्रीवास्तव मौजूद रहे। संयोजन प्रधानाचार्य राजकुमार सिंह और संचालन संतोष मिश्र ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *