London : भारत के साथ एफटीए वार्ता ‘काफी आगे’, अगला दौर जल्द शुरू होगा: ब्रिटिश मंत्री

लंदन (London): ब्रिटेन और भारत के बीच महत्वाकांक्षी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत के साथ वार्ता का अगला दौर बहुत जल्द शुरू होगा। उन्होंने कहा कि एक मजबूत व्यापार समझौते से देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सकता है। भारत और ब्रिटेन आपसी व्यापार एवं निवेश को प्रोत्साहन देने के लिए मुक्त व्यापार समझौता करने को लेकर बातचीत कर रहे हैं। दोनों ही देश इस समझौते को जल्द मूर्त रूप देना चाहते हैं।
ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय में दक्षिण एशियाई मामलों के मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने कहा कि भारत के साथ ब्रिटेन के संबंध उसकी विदेश नीति के केंद्र में हैं।
अहमद बृहस्पतिवार को हाउस ऑफ लॉर्ड्स में ‘ब्रिटेन और भारत के बीच संबंधों का महत्व’ शीर्षक वाली बहस का जवाब दे रहे थे। इस बहस की शुरुआत ब्रिटिश भारतीय बैरोनेस सैंडी वर्मा ने की थी।अहमद ने पुष्टि की कि द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए बातचीत ‘काफी आगे’ बढ़ चुकी है, और वार्ता का अगला दौर बहुत जल्द शुरू होने वाला है। उन्होंने कहा, ‘यह सच है कि भारत के साथ ब्रिटेन का संबंध हमारी विदेश नीति के केंद्र में है। हम इस संबंध को और मजबूत कर रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में भारत, ब्रिटेन का एक प्रमुख भागीदार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *