Kolkata: गणतंत्र दिवस पश्चिम बंगाल में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई

कोलकाता:(Kolkata) पश्चिम बंगाल में 74वें गणतंत्र दिवस(Republic Day celebrations in West Bengal) पर आयोजित समारोह के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अहम स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो साल बाद राज्य सरकार ने कोविड-19 संबंधी स्थिति में सुधार के मद्देनजर दर्शकों को महानगर में रेड रोड पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने की अनुमति देने का फैसला किया है।

अधिकारी ने कहा कि कोलकाता पुलिस ने रेड रोड इलाके के पास विभिन्न स्थानों पर अधिकारियों को तैनात करने के अलावा शहर के कम से कम 50 विभिन्न स्थानों पर 3,500 कर्मियों को तैनात किया है। उन्होंने कहा कि शहर की पुलिस ने सभी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए रेड रोड के पास 10 ‘वॉच टावर’ और कई बंकर बनाए हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा उपायों के तहत यातायात को भी नियंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि तीन त्वरित प्रतिक्रिया दल (QRTs), 11 ‘हेवी रेडियो फ्लाइंग स्क्वॉड’ (HRFS) और 58 पुलिस नियंत्रण कक्ष (PCR) वैन इलाके के आसपास तैनात रहेंगी। अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा शॉपिंग मॉल, पर्यटन स्थलों और पूजा स्थलों पर सादे कपड़ों में पुलिस तैनात रहेगी। उन्होंने कहा कि इसी तरह के एहतियाती उपाय जिलों, खासकर अंतरराज्यीय या अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के करीब के स्थानों में भी किए गए हैं।

Leave a Comment