spot_img
HomeJaipurJaipur: भजनलाल सरकार का पहला बजट, शुरुआत में विपक्ष की टोका-टाकी

Jaipur: भजनलाल सरकार का पहला बजट, शुरुआत में विपक्ष की टोका-टाकी

जयपुर: (Jaipur) राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी राज्य विधानसभा (Finance Minister Diya Kumari State Assembly) में बुधवार को भजनलाल सरकार का पहला पूरा बजट पेश कर रही हैं। भाषण की शुरुआत से पहले विपक्ष ने टोका-टाकी की तो, विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि चुप हो जाओ, नहीं तो लक्ष्मी नाराज हो जाएगी। सुबह ग्यारह बजे वित्त मंत्री ने बजट भाषण की शुरुआत में कहा कि पिछली सरकार में हुई पेपर लीक की घटना को हमारी सरकार ने रोका और माफियाओं पर कार्रवाई करते हुए 100 से ज्यादा गिरफ्तारी की है। आगे भी ऐसे काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे 10 संकल्प हैं।

इनमें प्रदेश को 350 बिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाना, पानी, बिजली, सड़क का विकास, सुनियोजित शहरी विकास, किसानों का सशक्तिकरण, औद्योगिक विकास, विरासत भी-विकास भी की सोच के साथ धरोहर संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, सबके लिए स्वास्थ्य और मानव संसाधन विकास, वंचित परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा और गुड गवर्नेंस, परफाॅर्म, रीफॉर्म और ट्रांसफॉर्म शामिल है। उन्होंने कहा कि इस साल 15 हजार करोड़ खर्च कर 25 लाख ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचाया जाएगा। 5846 अतिरिक्त गांव को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 20 हजार करोड़ से ज्यादा की 6 परियोजनाएं शुरू की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के लिए अमृत 2.0 योजना के तहत प्रदेश के 183 शहरों में 5 हजार 180 करोड़ से काम करवाए जाएंगे। 32 वाटर बॉडी का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

बजट में प्रदेश में दो नए सोलर पार्क की घोषणा की गई है। एक पार्क जैसलमेर में और एक पूगल में बनाया जाएगा। प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों को फेज मैनर में सोलर एनर्जी से जोड़ा जाएगा। बिजली से वंचित रहे 2 लाख 8 हजार घरों को घरेलू बिजली कनेक्शन अगले दो साल में दिए जाएंगे। पीएम सूर्य घर योजना के तहत आदर्श सौर ग्राम बनेंगे। बिजली के लीकेज को रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे इस साल 25 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।वित्त मंत्री के तौर पर आज दीया कुमारी का पहला बजट भाषण है। इससे पहले फरवरी 2024 में उन्होंने लेखानुदान पेश किया था। असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया भी विधानसभा में मौजूद है। बजट से जुड़े दस्तावेज बुधवार सुबह करीब नौ बजे विधानसभा लाए गए। सुरक्षा के बीच बजट दस्तावेजों को कार से विधानसभा लाया गया। इन दस्तावेजों को विधानसभा में कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर