Agartala: निर्चाचन आयोग ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की

अगरतला:(Agartala) भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने त्रिपुरा की 60 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उम्मीदवार अब 30 जनवरी तक नामांकन पत्र जमा कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 31 जनवरी को की जाएगी और उम्मीदवारों द्वारा नाम वापस लेने की अंतिम तिथि दो फरवरी है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (एसीईओ) सुभाषीश बंदोपाध्याय ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, 60 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान 16 फरवरी को होगा और मतगणना दो मार्च को की जाएगी।

कुल मिलाकर 28,13,478 मतदाता आगामी चुनाव में अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं। अंतिम मतदाता सूची में रिकॉर्ड 65,044 नए मतदाताओं को शामिल किया गया है।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी 3,328 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। बंदोपाध्याय ने कहा, “सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुनिश्चित सुविधाएं-पेयजल, बिजली, शौचालय और रैंप उपलब्ध कराए गए हैं।”

एसीईओ ने कहा कि पूरे पूर्वोत्तर राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और केंद्रीय अर्धसैनिक बल मतदाताओं में विश्वास बढ़ाने के लिए इलाके में गश्त कर रहे हैं।

मतदान वाले राज्य में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त तीन विशेष पर्यवेक्षक शीघ्र ही वहां जाने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *