11.1 C
London
Sunday, June 4, 2023
HomelatestNew Delhi : जूनियर एशिया कप हमारे लिए अपनी ताकत साबित करने...

New Delhi : जूनियर एशिया कप हमारे लिए अपनी ताकत साबित करने का बड़ा अवसर: उत्तम सिंह

नई दिल्ली: (New Delhi) ओमान के सलालाह में आज (23 मई) से ”पुरुष जूनियर एशिया कप 2023” की शुरुआत हो रही है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला एक जून को खेला जाएगा। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम अपना पहला मैच बुधवार (24 मई) को चीनी ताइपे के खिलाफ खेलेगी। मैच से पहले भारतीय टीम के कप्तान उत्तम सिंह ने कहा है कि जूनियर एशिया कप हमारे लिए अपनी ताकत साबित करने का एक बड़ा अवसर है।हॉकी इंडिया की ओर से मंगलवार को जारी बयान में उत्तम सिंह ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में हमें जो अच्छा अंतरराष्ट्रीय अनुभव मिला है और हाल ही में साई (एसएआई) सेंटर बेंगलुरु में हुए अभ्यास सत्रों में, जहां हमने अपने कौशल को निखारने के लिए सीनियर टीम के खिलाफ खेला, उसके आधार पर कह सकते हैं कि हम खिताब बचाने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।

टीम के उपकप्तान बॉबी सिंह धामी ने कहा कि टीम न केवल एशिया की सर्वश्रेष्ठ युवा टीमों के खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक हैं, बल्कि पिछले साल सुल्तान जोहोर कप जीतने के बाद से अधिक उत्साहित हैं।धामी ने आगे कहा कि हम एशिया की कुछ शीर्ष टीमों के खिलाफ अपने कौशल का परीक्षण करने के लिए उत्सुक हैं और विश्व कप में जगह बनाने के साथ ही मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ देने का लक्ष्य बना रहे हैं। इसके अलावा पिछले साल सुल्तान ऑफ जोहोर कप में जीत हमारे लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली साबित हुई है। मेरा मानना है कि हम टूर्नामेंट में किसी भी टीम को हराने में सक्षम हैं और स्वर्ण पदक जीतकर देश को गौरवान्वित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम 24 मई को चीनी ताइपे के खिलाफ मैच के साथ पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इसके बाद 25 मई को टीम जापान से भिड़ेंगी। टीम 27 मई को पाकिस्तान से भिड़ेगी और 28 मई को अपना आखिरी पूल मैच थाईलैंड के खिलाफ खेलेगी।टूर्नामेंट में भाग लेने वाली दस टीमों को दो पूल में विभाजित किया गया है। पूल ए में भारत, चीनी ताइपे, जापान, पाकिस्तान और थाईलैंड शामिल हैं। पूल बी में मेजबान ओमान के साथ बांग्लादेश, कोरिया, मलेशिया और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

पूल चरण में प्रत्येक टीम अपने पूल में अन्य चार टीमों से एक बार खेलेगी। दोनों पूल में शीर्ष पर रहने वाली दो-दो टीमें (कुल चार) सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद सेमिफाइनल जीतने वाली दो टीमें फाइनल में प्रवेश करेंगी। हारने वाली सेमीफाइनलिस्ट टीमे कांस्य पदक मैच में खेलेंगी। दो फाइनलिस्ट और कांस्य पदक विजेता टीम जूनियर हॉकी विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी।जूनियर हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 मलेशिया के कुआलालंपुर में 5-16 दिसंबर तक खेला जाएगा।

इससे जुडी खबरें

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर