MUMBAI : सेंट्रल रेलवे के नए महाप्रबंधक नरेश लालवानी

मुंबई : सेंट्रल रेलवे के नए महाप्रबंधक के रूप में नरेश लालवानी ने पदभार संभाल लिया है। वे 1985 परीक्षा बैच के भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं। सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह वेस्टर्न रेलवे के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी के पद पर कार्यरत थे। इनकी नियुक्ति अशोक कुमार मिश्र, महाप्रबंधक वेस्टर्न रेलवे के स्थान पर हुई है जो सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक का भी अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।
लालवानी ने 1985 में श्री गोविंदराम सेकसरिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, इंदौर से स्नातक उपाधि प्राप्त की और 2010 में भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन पूरा किया। लालवानी को निर्माण और ओपन लाइन के परिचालन दोनों में गहन अनुभव प्राप्त है। आपको भारतीय रेलवे में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने का समृद्ध अनुभव है। असम के लुमडिंग से अपने करियर की शुरुआत करते हुए उन्होंने 10 साल तक नॉर्थईस्ट फ्रंटियर रेलवे में काम किया है। इसके बाद उन्होंने वेस्टर्न रेलवे में अहमदाबाद और मुंबई मंडलों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।
लालवानी ने रेलवे अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ सिविल इंजीनियरिंग, पुणे में प्रोफेसर के रूप में भी काम किया है।लालवानी को कॉन्ट्रैक्ट्स एंड आर्बिटेशन सेफ्टी एंड मैनेजमेंट डेवेलपमेंट के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल हैं। उन्होंने मुख्य अभियंता (ट्रैक मशीन), सेंट्रल रेल, मंडल रेल प्रबंधक, पालक्काड मंडल, दक्षिणी रेलवे के रूप में भी कार्य किया है। इन्होंने चीन और फ्रांस में प्रबंधन प्रशिक्षण, ऑस्ट्रिया और इटली में ट्रैक मशीन प्रशिक्षण, अमेरिका में नेतृत्व प्रशिक्षण और ऑस्ट्रिया में सतर्कता प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *