spot_img
HomelatestMoradabad : रेलवे 1250 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाएगा अतिरिक्त कोच,...

Moradabad : रेलवे 1250 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाएगा अतिरिक्त कोच, यात्रियों को मिलेगी राहत

सोशल मीडिया पर स्लीपर व सामान्य श्रेणी कोच में भारी भीड़ के वीडियो वायरल होने के मामले का रेल मंत्रालय ने लिया संज्ञान
मुरादाबाद :(Moradabad)
रेल यात्रियों को सुविधा युक्त यात्रा के लिए 1250 मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में अतिरिक्त कोच लगाएगा। केंद्र सरकार मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में सामान्य श्रेणी कोच (जनरल कोच) की संख्या बढ़ाने जा रही है। मुरादाबाद रेल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि इसके तहत 2500 सामान्य कोच का अतिरिक्त उत्पादन करने का फैसला किया गया है। इससे सामान्य बोगियों में सालाना अतिरिक्त 18 करोड़ से अधिक यात्री सफर कर सकेंगे।

बीते महीनों में सोशल मीडिया पर स्लीपर व सामान्य श्रेणी कोच में भारी भीड़ के वीडियो वायरल होने के मामले का रेल मंत्रालय ने संज्ञान लिया है। तीन दिन पूर्व रेलवे बोर्ड ने मंगलवार की बैठक में 2500 सामान्य श्रेणी के अतिरिक्त कोच उत्पादन का फैसला किया है। कोच रेलवे के प्रति वर्ष कोच उत्पादन प्रोग्राम के अतिरिक्त होंगे।

रेलवे के एक अधिकारी द्वारा दी जानकारी के मुताबिक, मेल-एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेन में सामान्य कोच आमतौर पर दो से चार के बीच में होते हैं। योजना के मुताबिक जिन ट्रेन में दो कोच हैं, उनमें इनकी संख्या चार की जाएगी। जिन में कोई सामान्य श्रेणी के कोच नहीं हैं, उनमें दो कोच लगाए जाएंगे। इस प्रकार दो कोच के हिसाब से 1250 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में 2500 कोच लगाएं जाएंगे। कोच की डिजाइन 150 से 200 यात्री क्षमता के अनुसार होगी। इससे प्रतिदिन 2500 कोच में पांच लाख अतिरिक्त आम यात्री सफर कर सकेंगे। यानी मेल-एक्सप्रेस ट्रेन की इन सामान्य कोच में अतिरिक्त 18 करोड़ 25 लाख से अधिक यात्री ले जाने की सालाना क्षमता हो जाएगी। यह सभी कोच चालू वित्तीय वर्ष में बनकर तैयार हो जाएंगे। 1377 स्लीपर श्रेणी के कोच भी बनेंगे।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर