spot_img
HomeINTERNATIONALKathmandu: चीन के उप विदेश मंत्री आज से नेपाल दौरे पर, कूटनीतिक...

Kathmandu: चीन के उप विदेश मंत्री आज से नेपाल दौरे पर, कूटनीतिक परामर्श बैठक में होंगे शामिल

काठमांडू:(Kathmandu) चीन के उप विदेश मंत्री सुन वेईदोंग (China’s Deputy Foreign Minister Sun Weidong) तीन दिन की यात्रा पर सोमवार को नेपाल आ रहे हैं। वह दोनों देशों के बीच होने वाले कूटनीतिक परामर्श बैठक में शामिल होंगे। नेपाल के विदेश सचिव के नेतृत्व में होने वाली इस कूटनीतिक बैठक में दोनों देशों के बीच रहे कई द्विपक्षीय मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है।

नेपाल की विदेश सचिव सेवा लम्साल के औपचारिक निमंत्रण पर चीन के उप विदेश मंत्री का नेपाल दौरा आज से शुरू हो रहा है। आज देर शाम को चाइना साउदर्न एयरलाइंस से काठमांडू पहुंचने वाले चीन के उप विदेश मंत्री वेईदोंग कल से औपचारिक बैठक में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अमृत राई ने बताया कि विदेश सचिव स्तरीय इस वार्ता में आपसी सहयोग, सीमा व्यवस्थापन, कनेक्टिविटी, क्रॉस बॉर्डर ट्रांसमिशन लाईन, व्यापार तथा पारवहन जैसे मसलों को एजेंडा में रखा गया है।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक चीन के तरफ से एक बार फिर बीआरआई पर हस्ताक्षर करने को लेकर काफी दबाब दिया गया था। कुछ दिन पहले ही नेपाल के विदेश मंत्री नारायणकाजी श्रेष्ठ ने भी जल्द ही बीआरआई पर हस्ताक्षर होने का संकेत दिया था, लेकिन अब तक इसके लिए नेपाल की तरफ से आधिकारिक रूप से स्वीकृति नहीं दी गई है। चीन पिछले कई वर्षों से नेपाल पर बीआरआई कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए लगातार दबाब देता आ रहा है।

अपने नेपाल भ्रमण के दौरान चीन के उप विदेश मंत्री यहां प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचंड, राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल, उपराष्ट्रपति रामसहाय यादव से भी शिष्टाचार मुलाकात करेंगे। नेपाल के विदेश मंत्री इस समय ईरान के दौरे पर हैं, इसलिए उनसे मुलाकात नहीं रखी गई है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर