HomeAjmerAjmer : रेलवे की सहायक लोको पायलट भर्ती की आयु सीमा में...

Ajmer : रेलवे की सहायक लोको पायलट भर्ती की आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट

अजमेर : रेलवे भर्ती बोर्ड ने सहायक लोको पायलट एएलपी भर्ती में अभ्यर्थियों के मध्य उत्पन्न भ्रांतियों को दूर करने के लिए एक ओर जहां आयु सीमा में राहत देने का निर्णय लिया गया है, वहीं दूसरी ओर भर्ती प्रक्रिया निर्धारित समय सीमा में पूरी की जा सके इसके लिए टाईमलाईन भी जारी की है ।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण बताया कि कोविड महामारी के कारण कुछ उम्मीदवारों की आयु नोटिफिकेशन में तय आयु सीमा से ज्यादा हो गई है, इसी के मद्देनजर उन उम्मीदवारों को राहत देने के उद्देश्य से सहायक लोको पायलट की भर्ती के लिए तय आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट भी प्रदान की गई है । अब सामान्य श्रेणी एवं ईडब्लूएस के अभ्यर्थी जिनकी जन्मतिथि 02.जुलाई 1991 और 01.जुलाई 2006 के बीच है इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसी तरह ओबीसी (एनसीएल) के अभ्यर्थी जिनकी जन्मतिथि 02 जुलाई 1988 और 01 जुलाई 2006 के बीच है तथा एसी व एसटी के अभ्यर्थी जिनकी जन्मतिथि 02 जुलाई 1986 और 01 जुलाई 2006 के बीच है, इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

साथ ही सहायक लोको पायलट की नियुक्ति प्रक्रिया को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के लिए भी चरणबद्ध परीक्षा की संभावित टाईमलाईन भी जारी कर दी गयी है। प्रथम चरण में सीबीटी-1 की परीक्षा जून से अगस्त, 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। द्वितीय चरण में सीबीटी-2 की परीक्षा सितम्बर, 2024 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। तीसरे चरण में एप्टीट्यूड टेस्ट (सीबीएटी) की परीक्षा नवम्बर, 2024 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। एप्टीट्यूड टेस्ट के उपरांत डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए अभ्यर्थियों का शॉर्ट लिस्ट नवम्बर-दिसम्बर, 2024 तक कर लिया जायेगा ।

एएलपी की भर्ती के लिए अगले चरण में जनवरी, 2025 में एक बार पुनः रिक्तियां निकालने की योजना संभावित है ।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा एएलपी के अलावा टेक्नीशियन की बहाली के लिए भी एक सेंट्रलाइज्ड एम्प्लोइमेंट नोटिफिकेशन (सीईएन) जारी करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे रहा है तथा शीघ्र ही नोटिफिकेशन जारी करने की योजना है । नोटिफिकेशन आरआरबी की ऑफिशियल बेवसाईट पर जारी होंगे।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर