9.8 C
London
Saturday, June 3, 2023
HomeINTERNATIONALWashington: बांग्लादेश की चुनाव प्रक्रिया में दखल देने वाले को अमेरिका में...

Washington: बांग्लादेश की चुनाव प्रक्रिया में दखल देने वाले को अमेरिका में नहीं मिलेगा प्रवेश

वाशिंगटन:(Washington) बांग्लादेश की चुनाव प्रक्रिया में दखल देने वाले को अमेरिका में प्रवेश नहीं मिलेगा। इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने नई वीजा नीति की घोषणा की है।

बांग्लादेश में जनवरी 2024 में चुनाव प्रस्तावित हैं। अमेरिका इन चुनावों को लेकर सख्त रुख अख्तियार कर रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपनी नई वीजा नीति में उन व्यक्तियों के यात्रा परमिट प्रतिबंधित करने की बात कही है, जो लोग बांग्लादेश में चुनाव में बाधा डालने के जिम्मेदार माने जाएंगे। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण राष्ट्रीय चुनाव कराने के बांग्लादेश के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए आप्रवासन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धाराओं के तहत एक नई वीजा नीति की घोषणा की जा रही है। इसके अंतर्गत यदि किसी भी बांग्लादेशी को लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया में खलल डालने का दोषी पाया गया तो अमेरिका इस नीति के तहत उस व्यक्ति का वीजा प्रतिबंधित कर सकेगा। इस नीति के दायरे में वर्तमान और पूर्व बांग्लादेशी अधिकारी, सरकार समर्थक और विपक्षी राजनीतिक दलों के सदस्य, कानून प्रवर्तन एजेंसियां, न्यायपालिका और सुरक्षा सेवाओं के सदस्य भी आएंगे।

ब्लिंकन ने बताया कि अमेरिका ने इस फैसले के बारे में बांग्लादेश सरकार को भी सूचित कर दिया है। उन्होंने कहा कि वे बांग्लादेश में लोकतंत्र को आगे बढ़ाने की मांग करने वाले सभी लोगों को अपना समर्थन देने के लिए इस नीति की घोषणा कर रहे हैं। ब्लिंकन की घोषणा विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के आने के एक सप्ताह बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि बांग्लादेश के अगले चुनावों में किसी विशेष पार्टी की भागीदारी के बारे में अमेरिका चिंतित नहीं है किन्तु वह यह जरूर चाहता है कि चुनाव निष्पक्ष और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में हों।

इससे जुडी खबरें

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर