HomelatestShimla: हिमाचल प्रदेश में रात के पारे में उछाल, भीष्ण ठंड से...

Shimla: हिमाचल प्रदेश में रात के पारे में उछाल, भीष्ण ठंड से राहत, 17 से करवट लेगा मौसम

शिमला:(Shimla) हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में न्यनूतम तापमान में उछाल आने से लोगों को भीष्ण ठंड से राहत मिली है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में 2.1 डिग्री का उछाल आया है। शिमला और मनाली समेत एक दर्जन से अधिक शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले दो-तीन दिन तापमान में कोई खास गिरावट नहीं आएगी। 17 से 20 फरवरी तक प्रदेश में बादलों के बरसने की संभावना है, जिससे शीतलहर फिर तेज होेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को शिमला का न्यनूतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक है। इसी तरह मनाली का न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा और यह सामान्य से 2.8 डिग्री ज्यादा है। धर्मशाला का न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक है।

नाहन, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, चंबा, भुंतर, कल्पा, उना का पारा भी सामान्य से उपर बना हुआ है। नाहन में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री, कांगड़ा में 7.6 डिग्री, मंडी में 6.2 डिग्री, बिलासपुर में 8.6 डिग्री, चंबा में 7.1 डिग्री, भुंतर में 5.6 डिग्री, कल्पा में शून्य डिग्री, और उना में 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

राज्य के जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति में शीतलहर का प्रकोप जारी है। इस जिले में पिछले लगभग दो माह से पारा शून्य से नीचे बना हुआ है। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -6.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। इसके अलावा समधो में न्यूनतम तापमान -3.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाॅल ने बताया कि राज्य में 14, 15 व 16 फरवरी को मौसम के साफ रहने का अनुमान है। 17 से 20 फरवरी को मौसम में बदलाव आएगा। 18 व 19 फरवरी को मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में गरज-चमक व अंधड़ के साथ वर्षा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर