Prayagraj : ‘सिलेंडर खड़ा और गैस चूल्हा प्लेटफार्म पर ही रखें’

आलोक गुप्ता
प्रयागराज: (Prayagraj)
खाना बनाते समय गैस चूल्हा हमेशा ऊंचाई पर अर्थात प्लेटफार्म पर रखें और सिलेंडर को खड़ा रखें। यह जानकारी रविवार को आयोजित सेफ्टी क्लीनिक में आकाश भारत गैस की तरफ से उपभोक्ताओं को दी गई।
प्राथमिक विद्यालय छिपिया अभयपुर में आकाश भारत गैस के सेफ्टी क्लीनिक कार्यक्रम में नंद कुमार यादव ने उपभोक्ताओं को बताया गया कि गैस सिलेंडर लेते समय सिलेंडर के वाल्व और रिसाव की जांच करवाएं, इसके अलावा वजन भी करवाएं। आकाश गैस की सेफ्टी क्लीनिक में उपभोक्ताओं को बताया गया कि दो साल में एक बार चूल्हा और गैस पाइप की अनिवार्य रूप से जांच करवाएं। इसके लिए गैस एजेंसी के मैकेनिक से ही सुविधा प्राप्त करें। घर में यदि कभी भी गैस की गंध या रिसाव महसूस हो तो गैस का रेगुलेटर तुरंत बन्द कर दें। बिजली के उपकरणों को आन-ऑफ न करें। कमरे के खिड़की और दरवाजे खोल दें।
इसके अतिरिक्त खाना बनाते समय चूल्हे पर रखे बर्तन को उतारने के लिए साड़ी के पल्लू या दुपट्टे का इस्तेमाल न करें, साथ ही प्रत्येक 5 वर्ष में सुरक्षा होज अवश्य बदलें। यदि चूल्हे में किसी प्रकार की समस्या हो तो उसमें खुद मरम्मत का काम न करें। किसी भी तरह की दिक्कत या समस्या महसूस होने पर तत्काल अपने वितरक या फिर 1906 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
बताते चलें कि चंद रोज पहले ही धूमनगंज थाना क्षेत्र के झलवा में गैस रिसाव की वजह से एक सिलेंडर फट गया था, जिसमें उस कमरे की छत भी ढह गई और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *