Prayagraj : नेताजी की जयंती पर गंगा विचार मंच ने की घाटों की साफ-सफाई

आलोक गुप्ता
प्रयागराज: (Prayagraj)
आजाद हिंद फौज के संस्थापक, भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के नायक नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती आज जनपद में धूमधाम के साथ मनाई गई। इस दौरान सरकारी के अलावा विभिन्न संगठनों के द्वारा अपने-अपने तरीके से नेताजी को याद किया गया। सिविल लाइंस के सुभाष चौराहे पर जिला अपराध निरोधक कमेटी के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की मौजूदगी में नेताजी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
इस दौरान पुलिस उपायुक्त (सिटी) की मौजूदगी में दीप जलाकर जागरुकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसमें लोगों को सड़क सुरक्षा के संबंध में लोगों को जानकारी दी गई।
इसी क्रम में गंगा विचार मंच के बैनर तले माघ मेलाक्षेत्र में गंगा के विभिन्न घाटों पर सफाई अभियान चलाया गया। पराक्रम दिवस के रूप में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश सचिव अनामिका चौधरी की अगुवाई में माघ मेला में सिंगल यूज़ पालीथीनके खिलाफ अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया गया। इसके पूर्व सुबह आठ बजे से माघ मेला के गंगा तट पर फूल-माला व प्लास्टिक समेत अन्य वेस्ट को निकालकर साफ-सुथरा किया गया।
इस मौके पर नीलम शुक्ला, रूशाली मिश्रा, सुमन बाला, सविता सिंह, अर्चना पांडेय, दुर्गेश नंदिनी, शगुन सिंह, मंदाकिनी मिश्रा, प्रेमलता मौर्या, शिल्पी निषाद, आस्था तिवारी, मुन्नी पांडेय, किरन सिंह ने सफाई अभियान चलाते हुए गंगा स्नान कर रहे लोगों से सिंगल यूज़ पालीथीन का प्रयोग नहीं करने की भी अपील की।
इसके पश्चात टीम लीडर नेहा केशरी व विजय केशरी ने अन्य पदाधिकारियों के साथ सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर माघ मेला परेड ग्राउंड में मेलार्थियों को खीर का वितरण किया। और, ‘पालीथीन को भगाएंगे, झोला को अपनाएंगे’ व ‘एक ही नारा एक ही काम, पालीथीन मुक्त हो प्रयागराज धाम’ का नारा भी लगाया। कार्यक्रम में जिला संयोजक संजय श्रीवास्तव, अजय कुमार, विकास केलकर, राकेश मिश्र, कैलाश दत्ता, सोमनाथ मिश्र, रोहित यादव, अन्नू निषाद, सोनू अरोरा, शारदा त्रिपाठी, डीपी पांडेय मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *