spot_img
HomelatestNew Delhi : इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए...

New Delhi : इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए दो नए मानक

नई दिल्ली : भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने दो नए मानक, आईएस 18590: 2024 और आईएस 18606: 2024 पेश किए हैं, जिनका उद्देश्य एल, एम और एन श्रेणियों में इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा बढ़ाना है।

उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में उक्त जानकारी देते हुए बताया कि ये मानक इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्वपूर्ण घटक- पावरट्रेन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यह कड़े सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसके अतिरिक्त, वे बैटरी की सुरक्षा और प्रदर्शन पर जोर देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि वे शक्तिशाली और सुरक्षित दोनों हों।

मंत्रालय के अनुसार, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलाव कारों और ट्रकों से आगे तक फैला हुआ है। ई-रिक्शा और ई-कार्ट पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। इसे संबोधित करने के लिए, बीआईएस ने आईएस 18294: 2023 पेश किया है, जो विशेष रूप से इन वाहनों के लिए सुरक्षा मानक स्थापित करता है। ये मानक निर्माण से लेकर कार्यक्षमता तक विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं, जिससे चालक और यात्री दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इन नए मानकों के साथ, बीआईएस ने मानक बढ़ा दिए हैं, अब इलेक्ट्रिक वाहनों और उनके सहायक उपकरणों, जिनमें चार्जिंग सिस्टम भी शामिल हैं, के लिए कुल 30 भारतीय मानक हैं। ये मानक देश में अधिक टिकाऊ, पर्यावरण के अनुकूल और कुशल परिवहन प्रणाली की ओर संक्रमण को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण हैं।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर