New Delhi: दिल्ली में तीन दिवसीय डीजीपी, आईजीपी बैठक आज से

नयी दिल्ली:(New Delhi) राष्ट्रीय राजधानी (A three-day meeting) में शुक्रवार से सभी राज्य पुलिस बल और अर्द्धसैन्य संगठनों के प्रमुखों की तीन दिवसीय बैठक शुरू हो रही है, जिसमें साइबर सुरक्षा, मादक पदार्थ के खिलाफ जंग और सीमा पार से खतरों पर चर्चा की जाएगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल इस वार्षिक बैठक को संबोधित करेंगे, जिसमें जम्मू-कश्मीर में ताजा स्थिति, सीमा प्रबंधन और समुद्री सुरक्षा पर चर्चा होने की संभावना है।

एक अधिकारी ने बताया कि महानिदेशक (डीजीपी) और महानिरीक्षक (आईजीपी) स्तर के देश के करीब 350 शीर्ष अधिकारी इस बैठक में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि बैठक में खालिस्तानी चरमपंथियों से खतरा, अर्थव्यवस्था के सामने मौजूद चुनौतियों, क्रिप्टो करेंसी, माओवादी हिंसा और पूर्वोत्तर में उग्रवाद के मुद्दे पर चर्चा किए जाने की संभावना है।

यह वार्षिक बैठक 2013 तक नयी दिल्ली में होती थी। हालांकि, अगले साल जब मोदी सरकार सत्ता में आई तो गृह मंत्रालय और खुफिया ब्यूरो द्वारा आयोजित यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी से बाहर आयोजित की जाने लगी।

वर्ष 2014 में यह बैठक गुवाहाटी में, 2015 में कच्छ के रण में, 2016 में हैदराबाद की राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में, 2017 में टेकनपुर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी में, 2019 में पुणे में और 2020 में कोविड महामारी के दौरान ऑनलाइन माध्यम से और 2021 में लखनऊ में हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी।

इस बार यह बैठक दिल्ली के पूसा में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित की जा रही है।

Leave a Comment