Wednesday, December 6, 2023
HomelatestNew Delhi: डब्ल्यूपीएल 2024 सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 9 दिसंबर...

New Delhi: डब्ल्यूपीएल 2024 सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 9 दिसंबर को मुंबई में

नई दिल्ली: (New Delhi) महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के 2024 सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 9 दिसंबर को मुंबई में होने वाली है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, पिछली नीलामी के साथ-साथ खिलाड़ियों की रिलीज से बची शेष राशि के अलावा पांचों टीमों में से प्रत्येक को 1.5 करोड़ रुपये का अतिरिक्त पर्स उपलब्ध होगा।

कुल मिलाकर, दिन भर चलने वाली नीलामी में भरने के लिए 30 स्लॉट – जिनमें नौ विदेशी भी शामिल हैं – उपलब्ध हैं। हाल ही में, पांच फ्रेंचाइजियों द्वारा कुल मिलाकर 60 खिलाड़ियों को बरकरार रखा गया था, जिनमें 21 विदेशी खिलाड़ी शामिल थे, जबकि 29 को रिलीज कर दिया गया था। पिछली नीलामी से बची शेष राशि के साथ रिलीज से प्राप्त राशि 1.5 करोड़ रुपये के नए पर्स में जोड़ दी जाएगी।

डब्ल्यूपीएल के उद्घाटन सीज़न में, टीमों के पास टीम बनाने के लिए 12 करोड़ रुपये थे, यह राशि पांच में से दो टीमों गत चैंपियन मुंबई इंडियंस और यूपी वारियर्स द्वारा समाप्त कर दी गई थी। शेष तीन टीमों में से, गुजरात जायंट्स के पास 5 लाख रुपये, दिल्ली कैपिटल्स के पास 35 लाख रुपये और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 10 लाख रुपये शेष बचे थे।

गुजरात, जो पिछले सीज़न में अंक तालिका में सबसे नीचे रहे थे, उन्होंने अपनी लगभग आधी टीम रिलीज़ कर दी है, और उनके पास 5.95 करोड़ रुपये का उच्चतम पर्स होगा, जिसमें दस स्लॉट – जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं – भरने के लिए उपलब्ध होंगे। वारियर्स, के पास एक विदेशी सहित पांच स्लॉट भरने के लिए 4 करोड़ रुपये हैं। उनके बाद रॉयल चैलेंजर्स हैं, जो तीन विदेशी सहित सात स्लॉट भरने के लिए 3.35 करोड़ रुपये के साथ चौथे स्थान पर रहे।

पिछले सीज़न की उपविजेता कैपिटल्स के पास तीन स्लॉट भरने के लिए 2.25 करोड़ रुपये होंगे, जिसमें एक विदेशी स्थान भी शामिल है। पांच फ्रेंचाइज़ियों में से मुंबई के पास सबसे छोटा पर्स होगा, एक विदेशी सहित पांच स्लॉट भरने के लिए, 2.1 करोड़ रुपये होगा।

डब्ल्यूपीएल का उद्घाटन सत्र सफल रहा, जिसमें पाकिस्तान को छोड़कर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में भाग लिया, जिसमें 22 मैच शामिल थे। सभी मैच मुंबई में तीन स्थानों पर खेला गया था। बीसीसीआई ने अभी तक फ्रेंचाइजी को दूसरे संस्करण के लिए टूर्नामेंट की तारीखों के बारे में सूचित नहीं किया है, और यह भी नहीं बताया है कि टूर्नामेंट होम-एंड-अवे प्रारूप में कई स्थानों पर खेला जाएगा, या पिछले सीज़न की तरह एक ही शहर में।

पिछले साल की नीलामी में, सात खिलाड़ियों के लिए ने 2 करोड़ रुपये तक की बोली लगाई गई, और तीन ने 3 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया, इनमें स्मृति मंधाना (3.4 करोड़ रुपये), एशले गार्डनर (3.2 करोड़ रुपये) और नेट साइवर-ब्रंट ( 3.2 करोड़ रुपये) शामिल हैं।

इससे जुडी खबरें

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर