Nagpur: महाराष्ट्र के पेंच बाघ अभयारण्य में सर्वेक्षण के दौरान मिली पक्षियों की 226 प्रजातियां

नागपुर:(Nagpur) महाराष्ट्र के पेंच बाघ अभयारण्य (PTR) में हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान पक्षियों की कुल 226 प्रजातियां देखी गई हैं। वन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के मुताबिक, अभयारण्य में पक्षियों की प्रजातियों और उनकी संख्या से संबंधित आंकड़े जुटाने के लिए यह सर्वेक्षण किया गया।

पेंच बाघ अभयारण्य के उपनिदेशक डॉ प्रभुनाथ शुक्ला ने एक विज्ञप्ति में कहा कि अभयारण्य में देखी गईं पक्षियों की कुछ प्रमुख प्रजातियों में मालाबार पाइड हॉर्नबिल्स, ग्रे-हेडेड फिश ईगल, एमराल्ड डव, इंडियन नाटहेच, लॉन्ग-बिल्ड गिद्ध, ब्लैक ईगल, ग्रेट थिक-नी, ऑरेंज-हेडेड थ्रश, व्हाइट-रम्प्ड गिद्ध और ईजिप्शियन गिद्ध शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 13 से 15 जनवरी तक किए गए इस सर्वेक्षण के दौरान एकत्र किए गए आंकड़ों पर एक विस्तृत वैज्ञानिक रिपोर्ट जल्द ही प्रकाशित की जाएगी।

विज्ञप्ति के मुताबिक, कोबो ऐप पर कुल 6,000 व्यक्तिगत प्रविष्टियां एकत्रित की गईं और सात रेंज में फैले पेंच बाघ अभयारण्य (पीटीआर) के 741 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में पक्षियों की कुल 226 प्रजातियों का पता चला। इनमें से चौरबौली रेंज में सबसे अधिक 154 प्रजातियों का पता चला जबकि पूर्वी पेंच में 138 प्रजातियों के बारे में जानकारी मिली।

तीन दिवसीय इस सर्वेक्षण में 11 राज्यों के 125 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। यह सर्वेक्षण पारिस्थितिकी अनुसंधान में शामिल एक गैर सरकारी संगठन टिन्सा पारिस्थितिकी फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया गया था।गौरतलब है कि पेंच बाघ अभयारण्य मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में स्थित है।

Leave a Comment