HomelatestMumbai : प्रधानमंत्री मोदी 19 को मुंबई कोस्टल रोड का उद्घाटन करेंगे

Mumbai : प्रधानमंत्री मोदी 19 को मुंबई कोस्टल रोड का उद्घाटन करेंगे

मुंबई : मुंबई के महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड (तटीय मार्ग) के पहले चरण का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 फरवरी को करेंगे। यह जानकारी मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने शुक्रवार को दी।

इकबाल सिंह चहल ने बताया कि कोस्टल रोड के पहले चरण में वर्ली से मरीन ड्राइव तक 10 किलोमीटर लंबी सडक़ का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। चहल ने विश्वास जताते हुए कहा कि कोस्टल रोड ने अन्य दोनों चरणों का काम 15 मई तक पूरे हो जाएंगे। मुंबई के लिहाज से इस प्रोजेक्ट से लोगों को काफी फायदा मिलेगा। यह सड़क मुंबई और उपनगरों में यातायात की भीड़ को कम करेगी। मुंबई कोस्टल रोड परियोजना को दो भागों में बांटा गया है। इसके दो भाग हैं दक्षिण भाग और उत्तर भाग। इसमें सबसे पहले दक्षिणी हिस्से के काम को प्राथमिकता दी गई है। यह तटीय सड़क परियोजना मुंबई और कांदिवली के बीच लगभग 29 किमी की है। साउथ कोस्टल प्रोजेक्ट साढ़े दस किलोमीटर का हिस्सा है जो मरीन ड्राइव के प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर से वर्ली बांद्रा सी-लिंक तक है।

उल्लेखनीय है कि मरीन ड्राइव से प्रियदर्शिनी पार्क तक दो सुरंगें हैं, जो कुल 4 किमी तक 2-2 किमी लंबी हैं। ये सुरंगें मावला टनल बोरिंग मशीन की मदद से बनाए गए हैं। पूरे साउथ कोस्टल रोड प्रोजेक्ट पर 12700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। तटीय सड़क परियोजना में तीन इंटरचेंज हैं। पहला इंटरचेंज इमर्सन गार्डन में, दूसरा इंटरचेंज हाजी अली में और तीसरा इंटरचेंज वर्ली में है। इंटरचेंजों के बीच पार्किंग व्यवस्था भूमिगत होगी। जहां 1600 गाडिय़ां पार्क की जाएंगी। पूरी तटीय सड़क आठ लेन की होगी जबकि सुरंग मार्ग छह लेन का होगा। इन्फिल साइट पर सौंदर्यीकरण और अन्य प्रस्तावित लघु-स्तरीय परियोजनाएं हैं, जिनमें गार्डन साइकिल ट्रैक और जॉगिंग ट्रैक का निर्माण शामिल है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर