spot_img
HomelatestMumbai : महाराष्ट्र की प्रतिष्ठा को वैश्विक पहचान दिलाने वाला बजट- ठाणे...

Mumbai : महाराष्ट्र की प्रतिष्ठा को वैश्विक पहचान दिलाने वाला बजट- ठाणे बीजेपी

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की चार जातियों गरीबों, महिलाओं, किसानों और युवाओं के समग्र विकास के लिए घोषित संकल्प को पूर्ण समर्थन देने वाला राज्य सरकार ने बजट पेश कर देश के विकास में अपनी भागीदारी अब स्पष्ट कर दी है। भारतीय जनता पार्टी के ठाणे जिला अध्यक्ष संजय वाघुले ने आज कहा कि .मोदीजी की योजना किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए बड़ी मदद का आश्वासन तथा सौर ऊर्जा पंप उपलब्ध कराने की राज्य सरकार की महागठबंधन सरकार की घोषणा राज्य के कृषि क्षेत्र को पुनर्जीवित करने वाली है। जबकि सौर ऊर्जा पंप और निर्बाध बिजली आपूर्ति की गारंटी देने वाली सरकार की इस योजना के साथ-साथ मुख्यमंत्री बलिराजा बिजली सब्सिडी योजना से परेशान किसान को बड़ी राहत मिली है.|

ठाणे बीजेपी अध्यक्ष बागुले ने यह भी बताया कि राज्य सरकार की इस योजना से राज्य के 44 लाख छह हजार किसानों को साढ़े सात हार्स पावर क्षमता तक के कृषि पंपों पर मुफ्त बिजली उपलब्ध करायी जायेगी, जो किसान जलवायु परिवर्तन या प्राकृतिक कारणों से आर्थिक संकट में हैं. विपत्तियों में सहायता मिली है।

ठाणे बीजेपी अध्यक्ष संजय वाघुले ने कहा कि राज्य में अधूरी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पिछले दो वर्षों से महागठबंधन सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान में तेजी आएगी और नई स्वीकृत 61 परियोजनाओं के कारण डेढ़ लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि अगले दो वर्षों में सिंचित क्षेत्र में जोड़ा जाएगा। नहर वितरण प्रणाली में सुधार कर 10 लाख हेक्टेयर से अधिक बढ़े हुए क्षेत्र में सीधी सिंचाई का लाभ पहुंचाने की योजना से महाराष्ट्र के किसान का भविष्य उज्ज्वल होने जा रहा है।

इधर महा विकास अघाड़ी सरकार ने नदी जोड़ो परियोजनाओं, गादयुक्त और जल-जमाव वाले शिवरों और गाद-मुक्त बांधों के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को रद्द कर दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि अब कार्यक्रम को गति मिलेगी तो कृषि भूमि को उर्वरता का आशीर्वाद मिलेगा।

सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की है जिससे युवाओं, महिलाओं, कमजोर वर्गों, हाशिए पर रहने वाले, आदिवासियों, बेरोजगारों, छात्रों, मजदूरों, श्रमिकों, कर्मचारियों की जीवनशैली में सीधे सुधार होगा और शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, बुनियादी ढांचे जैसे कई क्षेत्रों में विकास की नई बयार आएगी। महिलाओं के स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण दोनों को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना की घोषणा की गई है।

इसके अंतर्गत प्रति वर्ष तीन गैस सिलेंडर निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे। मेरी प्यारी बहन गरीब परिवारों की महिलाओं और लड़कियों को 1500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। महिला आर्थिक विकास निगम, महाराष्ट्र राज्य अन्य पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम, वसंतराव नाइक उच्च जाति और घुमंतू जनजाति विकास निगम, महात्मा फुले पिछड़ा वर्ग विकास निगम, संत रोहिदास टेनरी और टेनर्स विकास निगम, शबरी आदिवासी विकास निगम, पुण्यश्लोक अहिल्या देवी महाराष्ट्र भेड़ और बकरी विकास निगम निगम, शामराव पेज आर्थिक विकास निगम, अन्नासाहेब पाटिल आर्थिक विकास निगम, संत शिरोमणि गोरोबकाका माटीकला मंडल, टैक्सी-रिक्शा चालक कल्याण निगम, राज्य सरकार विभिन्न सामाजिक तत्वों के उत्थान के लिए विशेष योजनाएं चलाती है। अब राजे उमाजी नाइक आर्थिक विकास निगम वसंतराव नाइक विमुक्त जाति और भटक्य जमीति विकास निगम और पेलवान काई के अधीन है। मारुति चव्हाण वादर आर्थिक विकास निगम की स्थापना कर सरकार ने समाज के हर वर्ग के विकास के संकल्प को पूरा करने की दिशा में अगला कदम उठाया है।

ठाणे बीजेपी अध्यक्ष वाघुले ने कहा कि कुछ अन्य विकास निगमों को नये सिरे से बनाने का सरकार का प्रस्ताव स्वागत योग्य है.।

उन्होंने कहा कि महानगर क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण विकास के लिए विभिन्न योजनाएं विकास को एक नई दिशा देंगी। राज्य की। हजारों साल की परंपरा वाली पंढरी की वारी, कोंकण नक्काशी, दहीहांडी उत्सव और गणेशोत्सव के साथ-साथ शिव काल के 12 प्राचीन किलों को विश्व धरोहर स्थल दिलाने के सरकार के प्रयास महाराष्ट्र की ऐतिहासिक और सामाजिक परंपराओं को वैश्विक पहचान देंगे।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर