spot_img
HomelatestLucknow : इलेक्ट्रिक बसों से सुगम व सस्ती होगी यात्रा, प्रदूषण में...

Lucknow : इलेक्ट्रिक बसों से सुगम व सस्ती होगी यात्रा, प्रदूषण में आयेगी कमी

इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में वृद्धिकर बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराई जायेगी

लखनऊ : आर्थिक विकास को बढ़ावा एवं कार्यस्थलों तक आने-जाने के लिए सुगम परिवहन उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को ‘मेरी बस-मेरी सड़क’ पहल की शुरूआत की गई।

प्रदेश सरकार के नगरीय परिवहन निदेशालय ने यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) और काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वॉटर (सीईईडब्ल्यू) के साथ मिलकर इसकी शुरूआत की है। इसका उद्देश्य राज्य में एक सतत नगरीय परिवहन को प्रोत्साहित करना है।

विशेष सचिव नगर विकास व निदेशक नगरीय परिवहन डॉ.राजेंद्र पेंसिया ने कहा कि विकसित भारत के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नगरों को सशक्त सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों से सुसज्जित होना होगा। इसके लिए यात्री सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करना होगा और बढ़ते ट्रैफिक जाम जैसे दुष्प्रभावों को भी रोकना होगाा।

एनवायरनमेंट एंड वॉटर (सीईईडब्ल्यू) के सौमित्र दास ने कहा कि यूएसएआईडी को ‘मेरी बस, मेरी सड़क’ पहल का समर्थन करने पर गर्व है, जो उत्तर प्रदेश में नगरीय आवागमन को उन्नत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे वायु गुणवत्ता, भीड़-भाड़ और सुगम आवागमन जैसी प्रमुख चुनौतियां का समाधान करने में मदद मिलेगी।

इस कार्यक्रम में जारी किए गए अध्ययनों का आकलन है कि 2031 तक उत्तर प्रदेश के 26 प्रमुख शहरों में दैनिक यात्रा की आवश्यकता पूरी करने के लिए आवश्यक बसों की खरीद के लिए 15,700 करोड़ रुपये का संयुक्त व्यय चाहिए होगा। इसके अतिरिक्त,अधिकांश बस यात्री और संभावित बस यात्री चाहते हैं कि उनके गंतव्य स्थल तक आवागमन की सुविधा में सुधार हो और वाहन मिलने में कम से कम समय लगे। इसलिए यात्रियों की संतुष्टि को बढ़ाने और नए यात्रियों को जोड़ने के लिए समय पर सेवा उपलब्ध कराना महत्वपूर्ण है।

इनमें नगरीय परिवहन निदेशालय के निदेशक डॉ. राजेंद्र पेंसिया, बरेली की नगर आयुक्त निधी गुप्ता वत्स, शाहजहांपुर के नगर आयुक्त डॉ. विपिन कुमार मिश्रा, अयोध्या के नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, अलीगढ़ के नगर आयुक्त अमित आसेरी, आईआईटी दिल्ली के ट्रिप-सी में एमेरिटस प्रोफेसर गीतम तिवारी और अर्बन कैटलिस्ट की जेंडर विशेषज्ञ सोनल शाह ने अपने-अपने विचार और अनुभव साझा किए।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर