9.8 C
London
Saturday, June 3, 2023
HomelatestLucknow: वृद्धाश्रम में बेसहारा बुजुर्गों को स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान मिल रहा-...

Lucknow: वृद्धाश्रम में बेसहारा बुजुर्गों को स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान मिल रहा- असीम अरुण

प्रदेश भर में संचालित हैं 75 वृद्धाश्रम

लखनऊ: (Lucknow) उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government० के समाज कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने प्रदेश की जनता से बेसहारा बुजुर्गों की सहायत करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि यदि किसी की नजर में बेसहारा बुजुर्ग हैं तो समाज कल्याण विभाग के हेल्पलाइन नम्बर 14567 पर फोन कर जानकारी दे सकते हैं। बुजुर्ग को सरकार द्वारा संचालित वृद्धाश्रमों में पहुंचाया जाएगा, जहां उनकी देखभाल हो सकेगी।

असीम अरुण ने मंगलवार को यहां जारी एक बयान में एक ऐसी ही घटना का जिक्र करते हुए बताया कि बलरामपुर निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग लक्ष्मण काफी दिनों से सड़क पर भटक कर बमुश्किल जीवन यापन कर रहे थे। उनकी दयनीय दशा देख किसी सजग शहरी ने उनकी सुध ली और समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित एल्डर हेल्पलाइन 14567 पर फोन कर पूरी जानकारी दी। कुछ ही देर में समाज कल्याण विभाग की टीम मौके पर पहुंची और बेसहारा बुजुर्ग को सम्मान सहित वृद्धाश्रम पहुंचाया।

पूछने पर पता चला कि घर में बुजुर्ग की देखभाल करने वाला कोई नहीं। इसलिए वे दरबदर के शिकार थे। फिलहाल अब बुजुर्ग लक्ष्मण जिले के वृद्धाश्रम में पूरी सुरक्षा और सुविधा युक्त जीवन यापन कर रहे हैं।

यह घटना महज एक बानगी भर है। बेसहारा बुजुर्गों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान के लिए समाज कल्याण विभाग की ओर से पूरे प्रदेश भर में 75 वृद्धाश्रम संचालित किया जा रहा है। आप भी यदि किसी बुजुर्ग पुरुष या महिला को बेसहारा कहीं भटकते देखें तो एल्डर लाइन 14567 पर कॉल कर के किसी बुजुर्ग के बुढ़ापे की लाठी बन सकते हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग न सिर्फ लाचार बुजुर्गों को छत ही दे रहा है बल्कि खाना, कपड़ा, औषधि के साथ ही समाज मे सम्मानजनक जीवन प्रदान कर रहा है। विभाग की ओर से उठाया गया यह कदम न सिर्फ संवेदना का सशक्त पुल साबित हो रहा है बल्कि इससे जुड़कर सूचना देने वाले सचेत नागरिक खुशियां साझा कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इस समय पूरे प्रदेश में 75 वृद्धआश्रम सफलता पूर्वक संचालित हो रहे हैं। प्रत्येक वृद्धाश्रम की क्षमता 150 की है। इस तरह कुल 11250 निराश्रित बुजुर्गों के रहने की व्यवस्था है। इस समय करीब छह हजार बुजुर्ग यहां सुविधा सम्पन्न जीवन यापन कर रहे हैं। विभाग ने इन वृद्ध आश्रमों की सूची को ऑनलाइन किया है।

समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने अपने बयान में कहा है कि बेसहारा बुजुर्ग नागरिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान को लेकर प्रदेश सरकार गम्भीर है। आप भी एल्डर हेल्प लाइन पर किसी भी बेसहारा की सूचना देकर वृद्ध आश्रम तक पहुंचाने में अपना योगदान दे सकते हैं।

इससे जुडी खबरें

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर