spot_img
HomeINTERNATIONALKathmandu : ओली को पीएम बनने से रोकने के लिए प्रचंड ने...

Kathmandu : ओली को पीएम बनने से रोकने के लिए प्रचंड ने डाला राष्ट्रपति पर दबाब

काठमांडू : नेपाल में सत्ता गठबंधन टूटने के बाद अब प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ नई सरकार बनने से रोकने की जुगत में हैं। उन्होंने गुरुवार को राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल से मुलाकात कर संवैधानिक व्यवस्था के तहत ओली का प्रधानमंत्री बन पाना मुश्किल होने का तर्क देते हुए उन्हें पीएम पद पर नियुक्त नहीं करने के लिए दबाब डाला है।

इस मुलाकात में उनके साथ रहे वित्त मंत्री तथा माओवादी नेता वर्षमान पुन ने कहा कि इस समय देश में संविधान की धारा 76 (2) के तहत प्रचंड प्रधानमंत्री पद पर हैं। यदि प्रचंड अपना बहुमत साबित करने में असमर्थ रहते हैं तो संविधान की धारा 76 (3) के तहत संसद में सबसे बड़े राजनीतिक दल के नेता को सरकार बनाने के लिए आह्वान किया जाना चाहिए। पुन ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रचंड ने राष्ट्रपति से संवैधानिक व्यवस्थाओं के तहत उनके पद छोड़ने के बाद सबसे बड़ी पार्टी के नेता की हैसियत से नेपाली कांग्रेस के नेता शेरबहादुर देउवा को पीएम पद पर नियुक्त करना चाहिए।

हालांकि, सर्वोच्च अदालत ने इस तरह के विवाद में पहले ही अपना फैसला सुनाते हुए कहा था कि यदि किसी भी तरह सरकार बनाने की संभावना हो तो उसका प्रयोग किया जा सकता है। इसी के आधार पर इस समय सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के नेता केपी ओली को प्रधानमंत्री पद पर समर्थन कर रही है। वैसे तो वर्तमान प्रधानमंत्री के पास अपना बहुमत साबित करने के लिए 30 दिन का समय है, लेकिन धीरे-धीरे उनका साथ छोड़ने वाले दलों की संख्या बहुमत में पहुंच गई है तो उन पर पद छोड़ने का दबाब बढ़ रहा है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर