HomeJhabuaJhabua : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश को दी 7550 करोड़ से...

Jhabua : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश को दी 7550 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात

झाबुआ : जिले के ग्राम गोपालपुरा में जनजातीय महा सम्मेलन कार्यक्रम के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश को 7550 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए बड़ी सौगात दी है।

आयोजित कार्यक्रम में गोपालपुरा पहुंचे प्रधानमंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आहार अनुदान योजना एवं अधिकार अभिलेख स्वामित्व योजना के अंतर्गत आने वाले हितग्राहियों को भी राशि अंतरित की। मोदी ने इस मौके पर लगाई गई परियोजनाओं की चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विकास परियोजनाओं पर आधारित लघु फ़िल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

जनजातीय सम्मेलन के मौके पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेलवे एवं नेशनल हाइवे अथोरिटी ऑफ इंडिया के तहत विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में रतलाम रेलवे के 27.15 करोड रूपये से होने वाले पुर्नविकास के अंतर्गत 12 मीटर चौड़े फूट ओवर ब्रिज का निर्माण शामिल हैं। इस परियोजना से शहर के दोनों हिस्से का एकीकरण होगा। उन्होंने 25.18 करोड की लागत से मेघनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का शिलान्यास किया, जिससे स्टेशन उन्नत होगा तथा रेल यात्रा सुगम होगी। प्रधानमंत्री मोदी ने 604 करोड रूपये की लागत वाली इन्दौर-देवास-उज्जैन रेलवे लाइन के दोहरीकरण परियोजना का लोकार्पण भी किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने 236.82 करोड की लागत से निर्मित इटारसी नॉर्थ साउथ ग्रेड सेपरेटर तथा 51 किलोमीटर लंबी बरखेड़ा बुधनी इटारसी लाइन 2137 करोड़ की लागत से निर्मित परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित की।

इन परियोजनाओं के अतिरिक्त झाबुआ जिले को सौगात देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम राइस स्कूल रजला जिला झाबुआ लागत 27 करोड़, लिगेसी वेस्ट डंपिंग ग्राउंड का पुनरुद्धार परियोजना का लोकार्पण, 25.19 करोड़ की लागत से निर्मित तलावड़ा ड्रिकिंग वाटर परियोजना का लोकार्पण किया। इस परियोजना से धार एवं रतलाम जिले के 1011 गांवों में पीने के पानी की व्यवस्था होगी। प्रधानमंत्री ने इंदौर संभाग के निमाड़ अंचल को 170 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले टंटिया मामा विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण सौग़ात दी।

प्रधानमंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आहार अनुदान योजना हेतु 1 लाख 50 हजार हितग्राहियो को राशि आवंटित की, इसके साथ ही 1 लाख 75 हजार अधिकार अभिलेख स्वामित्व योजना के अंतर्गत आने वाले हितग्राहियों को भी राशि का अंतरण किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने उक्त परियोजनाओं की चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में विकास परियोजनाओं पर आधारित लघु फ़िल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

कार्यक्रम में महामहिम राज्यपाल मंगु भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, केंद्रीय ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, केंद्रीय जनजातीय कार्य विभाग मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद खजुराहो वी डी शर्मा, सांसद, रतलाम झाबुआ गुमान सिंह डामोर, मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह, महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया, वन, पर्यावरण एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री नागर सिंह चौहान, मुख्य सचिव श्रीमती वीरा राणा सहित मध्य प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारी गण सहित गणमान्य जन उपस्थित थे।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर