HomeJaipurJaipur : षटतिला एकादशी पर मंदिरों में सजी विशेष झांकी

Jaipur : षटतिला एकादशी पर मंदिरों में सजी विशेष झांकी

जयपुर : माघ कृष्ण एकादशी मंगलवार को षटतिला एकादशी के रूप में मनाई गई। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर श्री हरि विष्णु की पूजा-अर्चना की। मंदिरों में ठाकुर जी का पंचामृत अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण कराई गई। ऋतु पुष्पों से मनमोहक श्रृंगार कर विशेष झांकी सजाई गई। आराध्य देव गोविंद देवजी मंदिर में महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने ठाकुर राधा कृष्ण जी का पंचामृत अभिषेक किया। ठाकुरजी को लाल रंग की पोशाक धारण कराकर गोचारण लीला के विशेष स्वर्णाभूषण धारण कराए गए। एकादशी के कारण मंदिर में सभी सातों झांकियों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। बड़ी संख्या में श्रद्धालु लड्डू गोपाल को लेकर मंदिर पहुंचे।

सुभाष चौक पानो का दरीबा स्थित शुक संप्रदाय की प्रधान पीठ श्री सरस निकुंज में पीठाधीश्वर अलबेली माधुरी शरण महाराज महाराज के सान्निध्य में ठाकुर का अभिषेक कर ऋतु पुष्पों से श्रृंगार किया गया। प्रवक्ता प्रवीण बड़े भैया एवं अन्य ने ठाकुरजी के श्रृंगार और विनय की पदावलियों का गायन किया।

न्यू सांगानेर रोड प्रजापिता विहार कॉलोनी स्थित चिंताहरण काले हनुमान मंदिर में षटतिला एकादशी पर महामंडलेश्वर मनोहरदास महाराज के सान्निध्य में दोपहर को तिल से हवन किया गया। इस मौके पर महिला मंडल ने संकीर्तन किया।

चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदर जी, मदन गोपाल जी, रामगंज बाजार स्थित लाड़लीजी, पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथ जी, चांदनी चौक स्थित आनंद कृष्ण बिहारी जी सहित अन्य वैष्णव मंदिरों में एकादशी पर विशेष आयोजन हुए।

करधनी गायत्री महिला मंडल की ओर से कालवाड़ रोड झोटवाड़ा में गायत्री महामंत्र का अखंड जाप किया गया।

श्याम मंदिरों में जली अखंड ज्योत

छोटीकाशी स्थित श्याम मंदिरों में मंगलवार को एकादशी कीर्तन हुआ। रामगंज बाजार स्थित प्राचीन श्याम मंदिर में महंत पं. लोकेश मिश्रा के सान्निध्य में अखंड ज्योति प्रज्जवलित कर भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। म्हारे घरा पधारो श्याम संस्था की ओर से अग्रवाल फार्म सेक्टर 113 के श्याम पार्क में भजन संध्या का आयोजन किया गया। अध्यक्ष रतन कट्टा ने बताया कि बाबा श्याम का अनुपम श्रंगार कर अखंड ज्योत प्रज्जवलित की गई। छप्पन भोग की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। कलाकारों ने बाबा श्याम का गुणगान किया।

जरुरतमंदों को दूध वितरित

हरिओम जन सेवा समिति की ओर से विद्याधरनगर की घुमंतु बस्तियों में दूध का वितरण किया गया। अध्यक्ष पकंज गोयल ने बताया कि समिति के अनेक पदाधिकारियों ने बस्तियों में जरुरतमंदों को दूध की थैलियों का वितरण किया।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर