अपने ब्यूटी किट को रखें बैक्टीरिया-फ्री, ये टिप्स आएंगे काम

मेकअप करने के साथ मेकअप किट्स की सफाई का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। मेकअप के दौरान डेड स्किन सेल्स, गंदगी, तेल और बैक्टीरिया मेकअप ब्रश और स्पंज में जमा होने लगते हैं। इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसके के लिए जरूरी है मेकअप टूल्स की नियमित सफाई। चलिए जानते हैं किस तरह से मेकअप किट्स की सफाई करनी चाहिए।

मेकअप ब्रश

इस्तेमाल के तुरंत बाद मेकअप ब्रश को साफ करें। मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो कुछ समय के लिए इस ब्रश को शैम्पू में भिगोकर रख सकते हैं। फिर पानी से साफ कर इसे अच्छी तरह से सुखने दें।

मेकअप स्पंज

मेकअप स्पंज की सफाई के लिए सबसे पहले इसे पानी में पूरी तरह गीला करें। अब क्लिंजर लिक्विड या साबुन की मदद से इसे तब तक रगड़ें जब तक इसमें से दाग पूरी तरह न निकल न जाए। अब पानी से अच्छी तरह साफ कर इसे पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ दें। अब आपका मेकअप स्पंज दुबारा इस्तेमाल के लिए तैयार है।

आईलाइनर

दुबारा इस्तेमाल से पहले आईलाइनर और लिपलाइनर पेंसिल को तेज करें। इसे साफ करने के लिए सबसे पहले कॉटन पैड पर अल्कोहल स्प्रे करें। अब इसे पेंसिल की नोक पर स्क्रब करें। इस्तेमाल करने से पहले इसे साफ कर लें।

आईलैशे कर्लर

आंखों को अट्रैक्टिव बनाने में आईलैश कर्लर बेहद काम आता है। पर इंफेक्शन के खतरे से बचने के लिए आईलैश कर्लर की सफाई बेहद जरूरी है। कॉटन पैड पर अल्कोहल स्प्रे कर या फिर कोई अच्छा डिटर्जेंट लगाकर कर्लर को अच्छे से साफ कर लें। फिर इसे अच्छी तरह से सुखा लें।

लिपस्टिक

आपको बता दें कि लिपस्टिक की सफाई बेहद जरूरी है। हालांकि ज्यादातर लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं जिससे स्किन इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। लिपस्टिक को साफ करने के लिए कॉटन बड की मदद से इसके पतले लेयर को हटाएं। अब वाइपआउट कर उस जगह को सेनेटाइज करें। इससे लिपस्टिक अच्छी तरह से साफ हो जाएगी।

मेकअप बैग



बैक्टीरिया से बचने के लिए मेकअप किट के साथ मेकअप बैग की सफाई भी बेहद जरूरी है। मेकअप रिमूवर की मदद से इसपर लगे हुए मेकअप के दाग को पहले हटा लें। अब एंटी बैक्टीरियल स्प्रे से बैग के अंदर और बाहर की ओर स्प्रे करें। इससे आपका मेकअप बैग बैक्टीरिया-फ्री रहेगा।