spot_img
HomeBhopalBhopal : मप्र में 9वीं में प्रवेश के लिए 13 साल की...

Bhopal : मप्र में 9वीं में प्रवेश के लिए 13 साल की आयु सीमा के बंधन में छूट, 15 हजार से अधिक बच्चों को मिलेगा लाभ

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

भोपाल : मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए कक्षा 9वीं में प्रवेश के लिए 13 वर्ष की आयु सीमा के बंधन में छूट दी है। अब 13 साल से दो-पांच महीने कम उम्र होने पर भी 9वीं में छात्रों को प्रवेश मिल जाएगा। इसका लाभ प्रदेश में 15 हजार से अधिक बच्चों को मिलने की उम्मीद है। इस संबंध में विभाग ने मंगलवार को आदेश भी जारी कर दिए गए है।
दरअसल, स्‍कूलों में प्रवेश के लिए 6 वर्ष आयु सीमा तय है। इसका पालन कराने का जिम्मा राज्य शिक्षा केंद्र पर है, पर देखने में आया है कि राज्य शिक्षा केंद्र नियम का पालन नहीं करा पा रहा है, जिस कारण 12 वर्ष और कुछ माह में विद्यार्थी 8वीं उत्तीर्ण कर तो लेता है, पर उसे 9वीं में प्रवेश नहीं दिया जाता। क्योंकि लोक शिक्षण संचालनालय के इस नियम को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस वर्ष से अपने प्रवेश नियमों में शामिल कर लिया है। 12 जुलाई प्रवेश की अंतिम तारीख है। ऐसे में जिलों से लगातार मांग उठ रही थी कि 9वीं में प्रवेश के लिए आयु सीमा के बंधन को शिथिल किया जाए। बता दें कि ऐसे बच्चे सबसे ज्यादा सरकारी स्कूलों में हैं। जब यह मामला स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह तक पहुंचा, तो मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके बाद विभाग ने 9 वीं में प्रवेश का आयु सीमा बंधन 13 वर्ष को वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए शिथिल कर दिया है।
इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग इस नियम को स्थाई रूप से शिथिल करने पर भी विचार कर रहा है, हालांकि इसके लिए बैठकें होंगी और फिर निर्णय लिया जाएगा। उम्मीद है कि इसे घटाकर 12 साल 6 माह किया जा सकता है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर