HomeBhopalBhopal: हायर सेकेण्ड्री कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आज से

Bhopal: हायर सेकेण्ड्री कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आज से

भोपाल:(Bhopal) माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा हायर सेकेण्ड्री कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षा आज (Tuesday) से आरंभ हो रही है। नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का समय प्रात: 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जाएगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है।

जनसम्पर्क अधिकारी शिवप्रसन्न शुक्ल ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और परीक्षा में गड़बड़ी व नकल करने वालों पर पुलिस के साथ सीधी कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई के लिए दल गठित किए गए हैं। कक्षा 12वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र आज विशिष्ट भाषा हिन्दी का होगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने कलेक्टर प्रतिनिधि की मौजूदगी में ही पुलिस थाने से पेपर को परीक्षा केंद्रों पर लाया जाएगा। कलेक्टर प्रतिनिधि परीक्षा केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक ही रहेंगे और उनकी मौजूदगी में ही परीक्षा शुरू होंगी। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल पूर्णता प्रतिबंधित होगा। परीक्षार्थी की सघन जांच की जाएगी, केंद्र पर एक पेटी भी रखी जाएगी, जिसमें परीक्षा से पूर्व यदि किसी छात्र के पास नकल है तो वह उसमें डाल सकते हैं, ड्यूटी पर आने वाले शिक्षकों के पास आईकार्ड होना चाहिए, विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र के अलग-अलग सेट बांटे जाएंगे, यदि कोई छात्र नकल करते पकड़ा जाता है तो प्रकरण बनने के साथ ही उस विषय की परीक्षा निरस्त होगी व उसका मूल्यांकन भी नहीं किया जाएगा।

जारी किया टोल फ्री नंबर

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड का टोल फ्री नंबर-1800-2330175 जारी किया है। जो प्रतिदिन सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संचालित हो रहा है। टोल फ्री नंबर पर बच्चों को परीक्षा में तनाव रहित रहने के उपाय के साथ अन्य उपयोगी जानकारी भी दी जा रही है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर