spot_img
HomeHimachal PradeshKullu : 25 लाख पर्यटकों ने किए एक साल में अटल टनल...

Kullu : 25 लाख पर्यटकों ने किए एक साल में अटल टनल के दीदार

कुल्लू : कुल्लू – मनाली की हसीन वादियों को निहारने के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। वर्ष 2023 में करीब 25 लाख पर्यटकों ने रोहतांग टनल पार की है। इतनी संख्या में पर्यटकों का पहुंचना घाटी के लिए शुभ संकेत हैं। 24 व 25 दिसंबर को ही क्रिसमस मनाने दो लाख से अधिक पर्यटक अटल टनल पहुंचे हैं। पुलिस विभाग के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2023 में अब तक 12 लाख 12 हजार 280 वाहन अटल टनल के माध्यम से लाहौल में प्रवेश हुए। इन वाहनों में 23 लाख 17 हज़ार 426 पर्यटक लाहौल की वादियों में प्रवेश हुए जिन्होंने घाटी की वादियों को निहारा।

लाहौल स्पीति ज़िला का सिस्सू पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है। देश और दुनिया से पर्यटन नगरी मनाली घूमने आने वाले पर्यटक अटल टनल के रास्ते सिस्सू जाने को तरजीह दे रहे है। यहां वॉटरफॉल और कृत्रिम झील सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई है इसके साथ ही चंद्रा नदी पर ज़िप लाइन भी पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।

एसपी लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि इन दिनों काफी अच्छा खासा पर्यटक लाहौल घाटी पहुंच रहा है। उन्होंने बताया कि हर दिन 3 से 4 हज़ार वाहन अटल टनल के माध्यम से लाहौल घाटी में प्रवेश कर रहे हैं जिसमें हर दिन 9000 से अधिक पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं।

एसपी मयंक चौधरी ने बताया कि इस बार क्रिसमस और नए साल को देखते हुए यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चलने के लिए अटल टनल से लेकर सिस्सू, कोकसर सहित अन्य स्थानों को तीन सेक्टर में बांटा गया है जिसमें घाटी में तैनात पुलिस जवान के साथ-साथ अतिरिक्त जवानों की तैनाती भी की गई है। क्रिसमस को मनाने सिर्फ 24 व 25 दिसंबर को 20865 वाहन पहुंचे।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर