HomelatestNew Delhi : सफदरजंग अस्पताल में नए हेमेटोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी ब्लॉक...

New Delhi : सफदरजंग अस्पताल में नए हेमेटोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी ब्लॉक की शुरुआत

नई दिल्ली : सफदरजंग अस्पताल में अब कैंसर के उपचार के लिए समर्पित ब्लॉक की शुरुआत की गई है। मंगलवार को वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (वीएमएमसी) और सफदरजंग अस्पताल में अत्याधुनिक न्यू हेमेटोलॉजी और मेडिकल ऑन्कोलॉजी ब्लॉक की शुरुआत की गई। इस मौके पर स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) डॉ अतुल गोयल, डॉ वंदना तलवार चिकित्सा अधीक्षक, डॉ गीतिका खन्ना प्रिंसिपल वीएमएमसी उपस्थिति रहे।

इस मौके पर स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ अतुल गोयल ने कहा कि इन अत्याधुनिक सुविधाओं का उद्घाटन समाज के सभी वर्गों को सुलभ, उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के सफदरजंग अस्पताल के मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है। मरीज अब एक ही छत के नीचे उन्नत उपचार विकल्पों और व्यापक देखभाल का लाभ उठा सकते हैं, जिससे बेहतर परिणाम और जीवन की गुणवत्ता में सुधार सुनिश्चित होता है। उन्होंने कहा कि सफदरजंग अस्पताल चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ाने, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की अगली पीढ़ी को प्रशिक्षित करने और दयालु देखभाल की संस्कृति को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है।

इस अवसर पर डॉ वंदना तलवार ने कहा कि नव स्थापित ब्लॉक कैंसर और हेमटोलॉजिकल विकारों (रक्त से जुड़े विकार) से जूझ रहे मरीजों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की सफदरजंग अस्पताल की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित और अत्यधिक कुशल चिकित्सा पेशेवरों द्वारा संचालित, इसका उद्देश्य कीमोथेरेपी, सर्जिकल हस्तक्षेप और बोनमैरो प्रत्यारोपण सहित व्यापक देखभाल और उपचार विकल्प प्रदान करना है।

मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग और बीएमटी इकाई के प्रमुख डॉ कौशल कालरा के अनुसार, उन्नत चिकित्सा बुनियादी ढांचे और विशेष देखभाल के साथ इस ब्लॉक में कैंसर रोगियों के लिए विस्तारित गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) सुविधाएं भी होंगी। ये संवर्द्धन अपने रोगियों की विविध स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए अस्पताल के समर्पण को रेखांकित करते हैं।

डॉ जे.एम. खुंगर (एचओडी हेमेटोलॉजी) ने बताया कि इस नए ब्लॉक में मेडिकल ऑन्कोलॉजी वार्ड में 20 बेड, हेमेटोलॉजी वार्ड में 20 बिस्तर, मेडिकल ऑन्कोलॉजी डे केयर में 20 बेड, हेमेटोलॉजी डे केयर में 13 बेड, और बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट में 6 बिस्तर और आठ समर्पित आईसीयू बेड शामिल हैं।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर