Homebusiness-mrBUSINESSNew Delhi : अमेजन के 50 मिलियन शेयर अगले साल बेचेंगे जेफ...

New Delhi : अमेजन के 50 मिलियन शेयर अगले साल बेचेंगे जेफ बेजोस

नई दिल्ली : (New Delhi) दुनिया की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अगले 12 महीनों में कंपनी के 50 मिलियन (5 करोड़) शेयरों को बेचने की योजना बना रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक 171.8 डॉलर प्रति शेयर की मौजूदा कीमत पर अमेजन के इन शेयरों की कुल वैल्यू 8.6 अरब डॉलर है।

अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग (एसईसी) के एक फाइलिंग में दी जानकारी के अनुसार अमेजन के अरबपति संस्थापक के पास अधिकतम 50 मिलियन शेयर बेचने की योजना थी। एसईसी फाइलिंग के मुताबिक जेफ बेजोस अमेजन स्टॉक के करीब एक अरब शेयरों के मालिक हैं। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में उम्मीद से अधिक बिक्री दर्ज करने के बाद अमेजन के शेयर में शुक्रवार को करीब 8 फीसदी का उछाल देखा गया।

कंपनी की एक नई वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन के शेयरों की यह बिक्री योजना पिछले साल 8 नवंबर को शुरू हुई थी, जो 31 जनवरी, 2025 तक पूरी हो जाएगी। 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त तिमाही में अमेजन की शुद्ध बिक्री 14 फीसदी की उछाल के साथ 170 बिलियन डॉलर हो गई, जबकि 2022 की चौथी तिमाही में यह 149.2 बिलियन डॉलर थी।

उल्लेखनीय है कि जेफ बेजोस ने 1994 में ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की स्थापना की थी। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार बेजोस वर्तमान में 185 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर