HomelatestNew Delhi : पिछले दस सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे पर...

New Delhi : पिछले दस सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे पर फोकस किया : रेल मंत्री

नई दिल्ली : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज पेश किया गया बजट सतत विकास का बजट है। उन्होंने कहा कि पिछले दस सालों में प्रधानमंत्री मोदी ने रेलवे पर फोकस किया है।

रेल मंत्री ने कहा, “भारतीय रेलवे गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए परिवहन का एक माध्यम है और हमारी अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण ढांचा है। दस साल पहले इस क्षेत्र को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया था और क्षमता निर्माण के लिए निवेश प्रदान नहीं किया गया था।”

वैष्णव ने कहा कि 10 साल पहले रेल बजट का मतलब ट्रेनों का चला देना मकसद होता था जबकि प्रधानमंत्री ने पिछले दस सालों में रेलवे पर फोकस किया। 26,000 किमी नई पटरियां जोड़ी गईं। नई तकनीक पर भी फोकस किया गया। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन स्लीपर संस्करण, वंदे मेट्रो और दो नई अमृत भारत ट्रेनें जल्द ही संचालित होंगी।

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा पर ध्यान दिया गया है। अमृत भारत ट्रेन की शुरुआत हुई। वंदे भारत के मेट्रो वर्जन पर भी काम हो रहा है। 1300 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण हो रहा है। नए ट्रैक लगाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रेलवे से 90 प्रतिशत प्रदूषण कम होता है।

रेल मंत्री ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को इस तरह से संचालित किया है कि समाज का सबसे गरीब और हाशिए पर रहने वाला वर्ग विकास की धारा में आ सके। परिणाम स्पष्ट हैं, 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ गये हैं।”

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर