Homebusiness-mrBUSINESSNew Delhi : अंतरिम बजट में 11.1 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत...

New Delhi : अंतरिम बजट में 11.1 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय से देश में बढ़ेगा कारोबार: कैट

नई दिल्ली : (New Delhi) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को संसद में अंतरिम केंद्रीय बजट 2024-25 पेश किया। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने इसकी सराहना करते हुए कहा कि यह अंतरिम बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन का “प्रोग्रेसिव दस्तावेज” है, जो देश के भविष्य के विकास काे दर्शाता है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने अंतरिम बजट का स्वागत करते हुए कहा कि वित्त मंत्री ने बुनियादी ढांचा विकास के लिए पूंजीगत व्यय को 11.1 फीसदी बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये किया गया। यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.4 फीसदी होगा। इससे देश के बाजारों में बड़ा व्यापार लगेगा। लॉजिस्टिक कॉरिडोर बनाने एवं रेलवे की माल ढुलाई को अधिक सक्षम बनाने से माल की आवाजाही और अधिक सरलता से होगी, जिससे व्यापार में वृद्धि होगी। इससे देशभर के व्यापारियों का कारोबार बढ़ेगा।

खंडेलवाल ने कहा कि बुनियादी ढांचा विकास के लिए पूंजीगत व्यय पर 11.1 लाख करोड़ के खर्च से देश में विभिन्न परियोजनाओं से व्यापार बढ़ेगा। इसके साथ ही बड़े पैमाने पर रोज़गार भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि इससे विकास की गति में सुधार होगा और यह खर्च समाज में बढ़ते उत्पादन और सेवाओं की गति में सुधार के माध्यम से विकास को बढ़ावा देगा।

कैट महामंत्री ने कहा कि इस राशि से देशभर में अधिक निर्माण कार्य होंगे, जिसके चलते विभिन्न क्षेत्रों में नई आधारिक सुविधाएं बनाने के लिए खर्च हो सकता है, जिससे बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बनेगा और उससे भी व्यापार में वृद्धि होगी। उन्होंने यह भी कहा कि उससे उत्पादन में वृद्धि होगी तथा यह खर्च उत्पादन को बढ़ावा देने और विभिन्न उद्यमों को समर्थन करने के माध्यम से व्यापार में वृद्धि की स्थिति में सुधार कर सकता है। इससे देश भर में व्यापार में वृद्धि होगी और वित्तीय तरलता बढ़ेगी।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर