spot_img
HomelatestMumbai : जीजा माता पार्क का सपना ठाणे में होगा साकार ,...

Mumbai : जीजा माता पार्क का सपना ठाणे में होगा साकार , सरनाइक ने कहा सीएम ने दी मंजूरी

मुंबई : (Mumbai) ठाणे में ओवला माझीवाडा विधान सभा के विद्यायक प्रताप सरनाइक (Pratap Sarnaik, MLA of Ovala Majhiwada Vidhan Sabha in Thane) ने आज कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने स्वयं ओवला- माझीवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों को लेकर आज विधान भवन में एकनाथ अध्यक्षता में बैठक हुई। उसमें उन्होंने ठाणे नगर निगम क्षेत्र में हावेरे शहर के पास राष्ट्रीय उद्यान के क्षेत्र को छोड़कर मुंबई के भायखला में जीजामाता पार्क की तर्ज पर वन विभाग की 150 एकड़ भूमि पर एक पार्क बनाने का अनुरोध किया था। जब प्रताप सरनाईक ने कहा, मुख्यमंत्री ने इसे तुरंत मंजूरी भी दे दी है और वन विभाग के प्रधान सचिव और उपस्थित अधिकारियों को इस पर तत्काल कार्रवाई करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं।

ठाणे शहर की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए कुछ महीने पहले ठाणे नगर निगम सीमा में कोलशेत क्षेत्र में नमो उद्यान की शुरुआत की गई थी और युवा और बूढ़े इस पार्क का आनंद लेने आते हैं। इसी प्रकार, यदि ठाणे शहर में कोई चिड़ियाघर और पार्क निर्मित होता है, तो इसका आनंद स्कूली बच्चों और बुजुर्गों के साथ-साथ नागरिक भी उठा सकते हैं।

इसके योजना के मुताबिक इस 150 एकड़ जमीन पर बाबू के पेड़ों के साथ-साथ अन्य पेड़ भी लगाए जाएंगे. साथ ही इस पार्क में विभिन्न प्रकार के पशु-पक्षी भी उपलब्ध होंगे। वन विभाग के नियमानुसार इस स्थान पर किसी भी निर्माण की अनुमति नहीं दी जा सकती, केवल उतना ही निर्माण किया जा सकता है जितना जानवरों की सुरक्षा के लिए किया जा सकता है। वन विभाग के अधिकारियों की भी योजना है कि इनमें से अधिकांश निर्माण कार्य लकड़ी के बने होने चाहिए।ठाणे के विधायक प्रताप सरनाइक ने कहा कि मुंबई के रानी बाग और नागपुर के महाराज बाग की तरह ठाणे नगर निगम में भी इस प्रकार का उद्यान जल्द ही साकार होगा, ।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर