spot_img
HomeINTERNATIONALLondon: ब्रिटेन के नवनियुक्त विदेश मंत्री डेविड लैमी इसी माह आ सकते...

London: ब्रिटेन के नवनियुक्त विदेश मंत्री डेविड लैमी इसी माह आ सकते हैं भारत दौरे पर

लंदन:(London) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर (Prime Minister Keir Stormer) ने शुक्रवार को डेविड लैमी को विदेश मंत्री नियुक्त किया है। नवनियुक्त प्रधानमंत्री ने आम चुनाव जीतने के बाद लेबर पार्टी की सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के समर्थक लैमी (51) ने पिछले महीने कहा था कि अगर उनकी पार्टी चार जुलाई को सत्ता में आती है तो वह नई दिल्ली का दौरा करेंगे। लैमी ने पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा मुक्त व्यापार समझौते (free trade agreement) के लिए निर्धारित दिवाली 2022 की समय सीमा चूक जाने का जिक्र करते हुए कहा था, कई दिवाली बिना किसी व्यापार समझौते के गुजर गई और बहुत सारे व्यवसाय इंतजार में रह गए।

लैमी ने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को मेरा संदेश है कि लेबर पार्टी आगे बढ़ने के लिए तैयार है। आइये, मुक्त व्यापार समझौता करें और आगे बढ़ें। लैमी ने यह भी कहा कि अगर वह सरकार में शामिल हुए तो जुलाई के खत्म होने से पहले दिल्ली में होंगे। उन्होंने भारत को लेबर पार्टी के लिए एक ‘‘प्राथमिकता’’ और एक आर्थिक, तकनीकी और सांस्कृतिक ‘‘महाशक्ति’’ बताया। उन्होंने कहा था, लेबर पार्टी के सत्ता में आने के साथ, बोरिस जॉनसन (कंजरवेटिव पार्टी) द्वारा एशिया में रुडयार्ड किपलिंग की पुरानी कविता को सुनाने के दिन खत्म होने वाले हैं। अगर मैं भारत में कोई कविता सुनाऊंगा, तो वह टैगोर की होगी…क्योंकि भारत जैसी महाशक्ति के साथ, सहयोग और सीखने के क्षेत्र असीमित हैं।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर