HomeJindJind : स्वाइन फ्लू से हुई तीन मौतों से मचा हडकंप

Jind : स्वाइन फ्लू से हुई तीन मौतों से मचा हडकंप

जींद : (Jind) जिले में स्वाइन फ्लू से तीन लोगों की मौत हुई है। जिला में इस समय स्वाइन फ्लू के 11 केस सामने आ चुके हैं। जिनमें से तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है। जिनमें जींद के अर्बन एस्टेट निवासी, गांव गुरथली निवासी तथा सुरबुरा निवासी एक व्यक्ति शामिल है। हालांकि ये लोग गंभीर बीमारियों से पीडि़त थे।

जिले में 2009 में स्वाइन फ्लू का पहला केस सामने आया था और उस समय 50 लोग स्वाइन फ्लू के मरीज मिले थे। इनमें से दो की मौत भी हुई थी। इसके बाद 2015 में स्वाइन फ्लू की दस्तक जींद में हुई और स्वाइन फ्लू ने चार लोगों की जान ले ली थी। वहीं 70 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अब वर्ष 2024 में फिर से स्वाइन फ्लू के 11 केस सामने आए हैं जिनमें से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। चिकित्सकों की मानें तो स्वाइन फ्लू के लक्ष्ण कोरोना से बेहद मिलते जुलते हैं। ऐसे में मौसम में बदलाव के साथ ही लोगों में सर्दी, खांसी की शिकायत भी बढऩे लगी है। जिसके चलते टैस्ट करवाए जा रहे हैं। चिकित्सकों ने स्पष्ट किया है कि ऐसा कोई भी व्यक्ति को या उसके परिवार के अन्य सदस्यों को जिन्हें सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई, स्वाद या गंध नहीं आने की शिकायत है तो ऐसे लोगों को तत्काल प्रभाव से जांच करवानी चाहिए।

नागरिक अस्पताल के नोडल अधिकारी डा. बिजेंद्र ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में स्वाइन फ्लू से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया हुआ है। इसके अलावा सर्दी, खांसी व जुखाम के मरीजों के भी सैंपल लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। आमजन को चाहिए कि कोरोना नियमों की तरह ही स्वाइन फ्लू के नियमों की पालना करें।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर