Sunday, October 1, 2023
HomeHamirpurHamirpur : ऐतिहासिक तीज मेला में उमड़ा आस्था का जन सैलाब

Hamirpur : ऐतिहासिक तीज मेला में उमड़ा आस्था का जन सैलाब

हमीरपुर : सोमवार को शाम सुमेरपुर में ऐतिहासिक तीज मेले के प्रथम दिन शोभायात्रा देखने को भारी जन समूह उमड़ पड़ा। लोगों ने सड़क व मकानों की छतों में खडे होकर झांकियों का नजारा देखा। शोभायात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। फूल पुष्प वर्षा कर पूजा अर्चना भी की गयी। शोभायात्रा में भारी पुलिस फोर्स शामिल रहा।

ऐतिहासिक तीज मेला में चाँदथोक के श्री कृष्ण मंदिर से शोभायात्रा का शुभारम्भ आज शाम को हुआ। शोभायात्रा नेहानर्सिंग होम से होते हुये बस स्टाप पहुँची, वहाँ से वापस लौटकर मैथिलीशरण मार्ग पारकर हर चंदन तालाब पहुँची, वहाँ पर श्रीकृष्ण द्वारा नागनाथ की लीला का मंचन किया गया। इसके बाद श्रीकृष्ण द्वारा छोटी बाजार में कंस सहित अन्य दैत्यों के वध की लीला दिखाई गयी। शोभा यात्रा के साथ नाग नाथ लीला देखने को विभिन्न मार्गों व हरचन्दन तालाब में भारी जनसमुदाय एकत्र रहा। शोभायात्रा का जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया।

झांकियों पर पुष्प वर्षा करके महापुरुषों की पूजा-अर्चना भी की गई। सुरक्षा के तौर पर शोभायात्रा में भारी पुलिस फोर्स शामिल रहा। शोभायात्रा निकलने के कारण लगातार तीन घण्टे तक आवागमन ठप रहा। शोभा यात्रा में राधा-कृष्ण, गणेश, सीता स्वयंवर, भरत वाण, गोवर्धन पर्वत, अजुर्न को श्रीकृष्ण का उपदेश, ऐरावत में इंद्र, कैलाश में शिव, साई बाबा, भगवान का मत्स्यावतार, कीचक वध हनुमान, कंश आदि की मनमोहक झांकियां शामिल रही।

भक्ति की प्रेरणा देने वाली झांकी मिसाइल को भी शामिल किया गया। उक्त कार्यक्रम के बाद रात्रि में रामलीला मैदान व पशु बाजार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। दिन के कार्यक्रम को सफल बनाने में तीजा मेला कमेटी के अध्यक्ष बब्बू दीक्षित, प्रबंधक बृजलाल सिंह, सचिव नवल मिश्रा (दाऊ) सहित कमेटी के सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

इससे जुडी खबरें

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर