HomeAssamGuwahati : पद्मश्री प्रो एचसी वर्मा ने बच्चों को भौतिक विज्ञान का...

Guwahati : पद्मश्री प्रो एचसी वर्मा ने बच्चों को भौतिक विज्ञान का अर्थ बताया

गुवाहाटी : केंद्रीय विद्यालय, पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) ने प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी, लेखक और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के पूर्व प्रोफेसर सुप्रसिद्ध शिक्षाविद् पद्मश्री प्रो. हरीश चंद्र वर्मा के साथ “फिजिक्स प्रसपेक्टिव और इंटरैक्शन” पर एक संवाद सत्र आयोजित किया।

मुख्य अतिथि प्रो. एचसी वर्मा और पूसीरे के लमडिंग के डीआरएम प्रेम रंजन कुमार ने छात्रों के साथ विचार-विमर्श किया। इस संवाद सत्र में लमडिंग के तीन विभिन्न स्कूलों के कुल 340 छात्रों ने हिस्सा लिया। इस सत्र की शुरुआत प्रो एचसी वर्मा ने भौतिक विज्ञान क्या है और यह रोजमर्रा की जिंदगी से कैसे संबंधित है, पर विस्तार से चर्चा की। दैनिक जीवन में उपयोग में आने वाले विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा और वास्तविक जीवन के प्रयोगों का प्रदर्शन कर उन्होंने सत्र को और अधिक रोचक बना दिया। उन्होंने छात्रों को दैनिक जीवन अवलोकन और घटनाओं के महत्व के बारे में भी बताया।

प्रो वर्मा ने स्कूल की फिजिक्स लैब और अटल टिंकरिंग लैब का भी दौरा किया, जहां विद्यालय के बाल वैज्ञानिकों ने स्मार्ट डस्टबिन, वाहन रियर प्रॉक्सिमिटी सेंसर, टेस्ला कॉइन, सौर एवं चंद्र ग्रहण, हॉट एयर बैलून, कप्लड पेंडुलम आदि पर अपने स्व-निर्मित वर्किंग मॉडल का प्रदर्शन किया। सत्र के अंत में एक प्रश्नोत्तरी सत्र आयोजित किया गया, जहां छात्रों ने भौतिक विज्ञान के विभिन्न पहलुओं से संबंधित अपने प्रश्न पूछे।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर