HomeHimachal PradeshShimla : हिमाचल में बारिश और बर्फबारी, कई स्थानों पर तापमान जमाव...

Shimla : हिमाचल में बारिश और बर्फबारी, कई स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे और 518 सड़कें बंद

बर्फ़बारी का नजारा देखने के लिए सैलानियों ने पर्यटक स्थलों का किया रुख

शिमला : हिमाचल प्रदेश में मौसम के कड़े तेवर बने हुए हैं। राज्य के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बीती रात से बर्फ़बारी और मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है। इससे समूचा प्रदेश भीषण शीत लहर की चपेट में है और कई स्थानों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया जा रहा है।बर्फ़बारी का नजारा देखने के लिए सैलानियों ने पर्यटक स्थलों का रुख करना शुरू कर दिया है।

मौसम विज्ञान शिमला केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से राज्य में बारिश और बर्फबारी हो रही है। उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे में भी मौसम खराब रहेगा, लेकिन बर्फबारी में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि छह फरवरी से विक्षोभ के कमजोर पड़ने से मौसम में सुधार आएगा। पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी से चार नेशनल हाईवे और 518 सड़कें बंद हैं। शिमला और लाहौल-स्पीति में बर्फबारी से यातायात व्यवस्था चरमराई हुई है। मौसम विभाग ने आज दिन भर भारी बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार रविवार की सुबह तक शिमला जिला में 161 लाहौल स्पीति में 157, कुल्लू जिला में 71, मंडी जिला में 46 और किन्नौर जिला में 13 सड़कें बंद हैं। बर्फ़बारी से अप्पर शिमला की अधिकतर सड़के अवरुद्ध पड़ी हैं। ठियोग डिवीजन में 31, रोहड़ू व रामपुर डिवीजन में 30-30 और कोटखाई में 23 सड़कें बर्फबारी से बंद हैं। कुल्लू और लाहौल स्पीति जिलों में दो-दो नेशनल हाईवे पर बर्फबारी से आवाजाही पूरी तरह ठप है। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी से सड़कों के बहाली कार्य में दिक्कतें आ रही हैं। चंबा जिले में 145, कुल्लू में 117 और मंडी में 114 ट्रांसफार्मर के बंद होने से बिजली गुल है।

मौसम विभाग के अनुसार शिमला जिला के शिलारू किन्नर के कल्पा और चंबा के भरमौर में पांच-पांच सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा गोंदला में चार, केलांग में तीन, कुफरी, नारकंडा व खदराला में दो-दो सेंटीमीटर बर्फ़बारी हुई है। राज्य के पहाड़ी इलाकों पर हो रही बर्फ़बारी का नजारा देखने के लिए पर्यटकों ने बर्फ से ढके पर्यटक स्थलों का रुख करना शुरू कर दिया है। इस वीकेंड पर शिमला और इसके साथ लगते पर्यटन स्थलों में सैलानियों की आमद बढ़ी है।

शिमला होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष प्रिंस कुकरेजा ने बताया कि ताज़ा बर्फ़बारी से शिमला में होटल की बुकिंग 40 फीसदी से बढ़कर 70 फ़ीसदी पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि बर्फ़बारी से पर्यटन कारोबार ने रफ्तार पकड़ी है और आने वाले दिनों में भी दूसरे राज्यों से पर्यटकों के पहुंचने की संभावना है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर