HomechhattisgarhRaipur : ऑपरेशन मुस्कान के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस ने 50 बालक एवं...

Raipur : ऑपरेशन मुस्कान के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस ने 50 बालक एवं 454 बालिकाओं को खोज निकाला

रायपुर : ऑपरेशन मुस्कान के तहत छत्तीसगढ़ पुलिस ने राज्यभर के कुल 504 गुमशुदा बच्चों को खोज निकाला है। इनमें 50 बालक एवं 454 बालिकाएं शामिल हैं। पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा के निर्देशन पर गुमशुदा बच्चों की पतासाजी के लिए प्रदेशव्यापी अभियान ऑपरेशन मुस्कान एक जनवरी से 31 जनवरी, 2024 तक चलाया गया।

ऑपरेशन मुस्कान लापता बच्चों का पता लगाने और उनके पुनर्वास के लिए चलाई गई एक योजना है।जिसे गृह मंत्रालय के अधीन संचालित किया जाता है। यह एक ऐसा अभियान है जिसमें राज्य पुलिस के कर्मचारी लापता बच्चों की पहचान करने, उन्हें बचाने और उन्हें उनके परिवारों से मिलवाने के लिए कोशिश करते हैं।

पुलिस मुख्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ,ऑपरेशन मुस्कान के प्रभावी संचालन के संबंध में पुलिस मुख्यालय द्वारा जिलों को विभिन्न दिशा-निर्देश दिये गये। जिसे रेंज पुलिस महानिरीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों एवं जिलों में नामांकित नोडल अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए इस अभियान को सफल बनाने में अपना सराहनीय योगदान दिया।

यह अभियान प्रदेश के भीतर एवं विभिन्न राज्यों यथा तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, ओडिशा, दिल्ली एवं कर्नाटक जैसे बड़े राज्यों में चलाया गया। अन्य प्रान्तों से बड़ी संख्या में गुमशुदा बच्चों को खोजने में राज्य पुलिस द्वारा सफलता अर्जित की गई। अभियान के दौरान जिलों में गठित पुलिस टीम द्वारा हर संभावित स्थानों पर जाकर गुमशुदा बच्चों की बरामदगी की गई।

इस पूरे अभियान में 50 बालक एवं 454 बालिकाओं इस प्रकार राज्यभर के कुल 504 गुमशुदा बच्चों को बरामद किया गया।जिसमें सर्वाधिक जिला दुर्ग के 93, बलौदाबाजार 58, बिलासपुर के 41 एवं शेष अन्य जिलों द्वारा गुम बच्चें शामिल हैं । इस अभियान की विशेषता यह रही कि राज्य से कई वर्षों पूर्व गुम हुए बालक बालिकाओं को भी खोज निकाला गया। ऑपरेशन मुस्कान के माध्यम से दस्तयाब किये गये बालक/बालिकाओं को पुलिस द्वारा विधिवत उनके परिजनों के सुपुर्द कर गुमशुदा बच्चों एवं उनके पालकों के चेहरों पर मुस्कान वापस लौटाने में सफलता प्राप्त की है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर