spot_img
Homebusiness-mrBUSINESSNew Delhi : वित्त मंत्रालय ने देश की जीडीपी अगले साल 7...

New Delhi : वित्त मंत्रालय ने देश की जीडीपी अगले साल 7 फीसदी रहने का जताया अनुमान

कहा, भारत अगले तीन साल में बन सकता है दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था
नई दिल्ली : (New Delhi)
वित्त मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2024-25 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (gross domestic product) (जीडीपी) वृद्धि दर 7 फीसदी के करीब रहने की संभावना जताई है। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि अगले तीन साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है।

वित्त मंत्रालय ने ‘द इंडियन इकोनॉमी: ए रिव्यू’ 2024 रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू मांग की ताकत ने पिछले तीन वर्षों में अर्थव्यवस्था को सात फीसदी से अधिक की वृद्धि दर दी है। वित्त वर्ष 2024-25 में वास्तविक जीडीपी वृद्धि ग्रोथ 7 फीसदी के करीब रहने की संभावना है, जिसकी वित्त वर्ष 2030 तक सात फीसदी से अधिक वृद्धि रहने की बहुत गुंजाइश है।

देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) वी. अनंत नागेश्वरन कार्यालय की ओर से तैयार की गई इस समीक्षा रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले तीन साल में पांच लाख करोड़ डॉलर के जीडीपी के साथ भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक सतत सुधारों से भारत का जीडीपी वर्ष 2030 तक सात लाख करोड़ डॉलर का आंकड़ा भी लेगा।

वित्त मंत्रालय ने अंतरिम बजट पेश होने से दो दिन पूर्व अर्थव्यवस्था की जनवरी महीने की जारी समीक्षा रिपोर्ट में कहा कि कोरोना महामारी के असर और वृहद-आर्थिक असंतुलन एवं खंडित वित्तीय क्षेत्र वाली विरासत के बावजूद वित्त वर्ष 2023-24 में 3.7 लाख करोड़ डॉलर की अनुमानित जीडीपी के साथ भारत पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने वर्ष 2047 तक ‘विकसित देश’ बनने का एक बड़ा लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को सुधारों की यात्रा जारी रहने पर हासिल किया जा सकता है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर