spot_img
HomelatestMumbai : 'कमांडर करण सक्सेना' को मशहूर करने के लिये मैंने अपना...

Mumbai : ‘कमांडर करण सक्सेना’ को मशहूर करने के लिये मैंने अपना नाम छोटा कर दिया : अमित खान

मुंबई : (Mumbai) कमांडर करण सक्सेना (Commander Karan Saxena) आज हिंदी पल्प फिक्शन की दुनिया में बहुत बड़ा नाम है, जिसके रचियता अमित खान हैं। अमित खान ने इस सीरीज पर अभी तक 58 उपन्यास लिखे हैं। वैसे उनके कुल 100 से ज्यादा उपन्यास पब्लिश हो चुके हैं। इस सीरीज पर पहले एक बड़ी ऑडियो ड्रामा सीरीज भी बन चुकी है, जिसमें कमांडर करण सक्सेना की आवाज सोनू सूद बने हैं। अब 8 जुलाई को इस सीरीज पर आधारित वेब सीरीज हॉटस्टार पर प्रदर्शित हो रही है, जिसमें गुरमीत चौधरी कमांडर करण सक्सेना की भूमिका निभा रहे हैं।

उपन्यासों की इस सीरीज के लेखक अमित खान से जब ‘कमांडर करण सक्सेना’ की कामयाबी के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि सन 92-93 तक करण सक्सेना के 4-5 नावेल प्रकाशित हो चुके थे। पाठकों को पसंद उपन्यास भी आ रहे थे, लेकिन एक दिन मेरे पब्लिशर ने मुझसे एक चौंका देने वाली बात कही।पब्लिशर ने कहा कि अमित जी, आपके नाम से रीडर्स बुक मांगने लगे हैं, लेकिन अच्छी बात तब होगी, जब आपके नाम की जगह रीडर्स ‘करण सक्सेना’ के नाम से बुक मांगे और आपसे ज्यादा करण का नाम पॉपुलर हो जाये। पब्लिशर का कहना था कि जैसे ‘जेम्स बांड’ और ‘शर्लेक होम्स’ को सब जानते हैं, मगर उनके रचयिता को कम लोग जानते हैं।

अमित खान का कहना है कि यह बात मेरे दिमाग में अटक गयी और मैंने करण सक्सेना को कुछ इस तरह से लिखना शुरू किया कि वह कामयाबी हासिल करता चला गया। इतना ही नहीं, मैंने कवर पर भी अपना नाम छोटा कर दिया और कमांडर का बड़ा और रिजल्ट आज आपके सामने है। करण सक्सेना मुझसे कहीं ज्यादा पॉपुलर है। मुझे आज कमांडर करण सक्सेना को अपने से ज्यादा कामयाब देखकर वही ख़ुशी मिलती है, जो एक पिता को तब मिलती है, जब उसका बेटा उससे ज्यादा कामयाब हो जाये।

अमित खान ने आगे बताया कि आज से 32 साल पहले मैं कमांडर करण सक्सेना के नॉवेल लिखा करता था। तब इंटरनेट नहीं था, गूगल नहीं था और मैं कमांडर के इंटरनेशनल मिशन लिखा करता था। तब अलग-अलग शहरों के दुनिया भर की कंट्रीज के मैप आते थे और वही मैप मेरा सहारा थे, जिनसे मैं अलग-अलग शहरों के गली-मोहल्लों का वर्णन करता था। इसके अलावा देश और दुनिया की जानकारी हासिल करने के लिये वहां के कल्चर का लिटरेचर भी ख़ूब पढ़ता था। तब कहीं जाकर कमांडर करण सक्सेना के एक उपन्यास का जन्म होता था। आज गूगल की बदौलत रिसर्च करना बहुत आसान हो गया है, मगर यह वही मेहनत है, जो आज रंग ला रही है।

इस सीरीज को कीलाइट प्रोडक्शन ने बनाया है। गुरमीत चौधरी के अलावा इकबाल खान और रुता दुर्गुले ने भी इस सीरीज में मुख्य भूमिका निभाई है। प्रतिलिपि पर अमित खान के मिलियंस में पाठक हैं। इसके अलावा उनकी ‘रीटा सान्याल’ सीरीज भी बहुत फेमस है, जिसके 22 उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं। उनके उपन्यास पर आधारित वेब सीरीज ‘बिच्छू का खेल’ भी सुपरहिट रही है, जिसे एकता कपूर ने बनाया था। ‘कमांडर करण सक्सेना’ वेब सीरीज 8 जुलाई से हॉटस्टार पर स्ट्रीमिंग हो रही है।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर