spot_img
HomelatestLucknow : KSM व API की मैनुफैक्चरिंग का गढ़ बनेगा ललितपुर बल्क...

Lucknow : KSM व API की मैनुफैक्चरिंग का गढ़ बनेगा ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क

लखनऊ : प्रदेश में बड़े निवेश आकर्षित करने के साथ ही औद्योगिक विकास को गति देने की दिशा में प्रयासरत राज्य सरकार ने जनपद ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क को वर्ल्ड क्लास कॉमन इंफ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटीज (सीआईएफ) से युक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री योगी के विजन अनुसार ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने तैयारी शुरू कर दी है। इस क्रम में, यूपीसीडा द्वारा ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क के विकास के लिए ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट (ईओआई) जारी किया गया है। इस ग्लोबल ईओआई के जरिए ललितपुर ड्रग पार्क को फार्मा सेक्टर के महत्वपूर्ण घटक ‘की स्टार्टिंग मटीरियल्स’ (केएसएम) व ‘एक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स’ (एपीआई) का निर्माण करने वाली इकाइयों के गढ़ के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी।

1120 एकड़ क्षेत्र में पीपीपी मोड पर आधारित होगा विकास

ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के पीछे मुख्यमंत्री योगी का विजन है कि वह इस क्षेत्र को देश की फार्मा जरूरतों के हिसाब से विकसित करना चाहते हैं। उच्च गुणवत्ता वाली दवाओं का यहां निर्माण हो जो किफायती हों और बल्क ड्रग प्रोडक्शन के क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता में वृद्धि हो, इस लक्ष्य के मद्देनजर ललितपुर में बल्क ड्रग पार्क की विकास प्रक्रिया को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि ललितपुर बल्क ड्रग पार्क का 1120 एकड़ क्षेत्र में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर विकास किया जा रहा है। ऐसे में, ललितपुर बल्क ड्रग पार्क के विकास के लिए देश समेत फार्मा सेक्टर के ग्लोबल लीडर्स को आकर्षित करने के लिए ईओआई जारी की गई है।

लार्ज स्केल इंडस्ट्रियल टाउनशिप्स का मार्ग होगा प्रशस्त

ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क के विकास के लिए जो कार्ययोजना तैयार की गई है, उसके अनुसार लार्ज स्केल इंडस्ट्रियल टाउनशिप्स, सेक्टोरल स्पेसिफिक इंडस्ट्रियल पार्क्स व अन्य इंडस्ट्रियल एरिया के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। यूपीसीडा द्वारा जारी की गई ईओआई के अनुसार इन सभी विकास कार्यों की पूर्ति के लिए डेवलपर एजेंसी का निर्धारण किया जाएगा। ललितपुर बल्क ड्रग फार्मा पार्क को सड़क और रेल नेटवर्क के माध्यम से विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और उत्कृष्ट कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है जिससे लॉजिस्टिक्स की सुविधाजनक आवाजाही का मार्ग प्रशस्त होगा।

फार्मा सेक्टर के राज्य विनिर्माण पावरहाउस के तौर पर करेगा कार्य

यह फार्मास्यूटिकल उत्पादों के लिए राज्य विनिर्माण पावरहाउस के रूप में कार्य करेगा । साथ ही, यह फार्मा पार्क ललितपुर में उभरते फार्मा और थोक दवा विनिर्माण उद्योगों के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में भी कार्य करेगा। यह कई वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होगा जिसमें केमिकल डिस्चार्ज के निस्तारण के लिए जीरो लिक्विड डिस्चार्ज जैसी स्टैंडर्ड प्रैक्टिस भी शामिल है।

ग्लोबल पैरामीटर्स बनेंगे विकास का आधार, कई वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से होगा लैस

ललितपुर में बल्क ड्रग फार्मा पार्क का विकास ग्लोबल पैरामीटर्स के आधार पर किया जाएगा। यहां पार्क को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट व इंसीनेरेटर, स्टॉर्म वॉटर ड्रेन नेटवर्क, कॉमन सॉल्वेंट स्टोरेज सिस्टम व सॉल्वेंट रिकवरी व डिस्टिलेशन प्लांट से युक्त किया जाएगा। बल्क ड्रग पार्क स्टीम जेनरेशन इनक्लूसिव कूलिंग टावर, कॉमन वेयरहाउसेस, डेडिकेटेड पावर स्टेशन व डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम, रॉ पोर्टेबल व डीमिनरलाइज्ड वॉटर फैसिलिटी जैसी सुविधाओं से लैस होगा। वहीं, यहां एड्वांस लैबोरेट्री टेस्टिंग सेंटर, इमर्जेंसी रिस्पॉन्स सेंटर, हैजार्डस ऑपरेशन ऑडिट सेंटर तथा सेंटर ऑफ एक्सिसेंस जैसी सुविधाओं को भी यहां विकसित किया जाएगा।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर