HomeGandhinagarGandhinagar : प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की जोड़ी ने देश के नागरिकों...

Gandhinagar : प्रधानमंत्री और गृह मंत्री की जोड़ी ने देश के नागरिकों को सुराज्य की प्रत्यक्ष अनुभूति कराई : मुख्यमंत्री

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संसदीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने 700 करोड़ रुपये के प्रकल्पों की भेंट दी

अमित शाह ने अबतक गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में नागरिकों को कुल 23000 से भी अधिक विकास कार्यों की दी सौगात

गांधीनगर : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के गांधीनगर निर्वाचन क्षेत्र में मंगलवार को अहमदाबाद जिले के साणंद से 700 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। पटेल ने अहमदाबाद जिले के साणंद व बावळा तथा विरमगाम के नळकांठा (नल सरोवर तटवर्ती) क्षेत्र में 402 करोड़ रुपये के सिंचाई सुविधा के कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने साणंद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाले विभिन्न विकास कार्यों का ई-शिलान्यास और ई-लोकार्पण किया।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की जोड़ी ने देश के नागरिकों को सुराज्य (गुड गवर्नेंस) की प्रत्यक्ष अनुभूति कराई है। देश के इन दो सपूतों ने देश और दुनिया को दिखा दिया है कि अंतिम छोर के मानव तक विकास किस प्रकार पहुंच सकता है। इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण आज एक ही दिन में 700 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों के ई-शिलान्यास एवं लोकार्पण के कार्यक्रमों का आयोजित होना है। अहमदाबाद जिले के साणंद व बावळा तथा वीरमगाम तहसील के नळकांठा क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के कार्यों के शिलान्यास से इस क्षेत्र की 40 वर्ष पुरानी समस्याओं का निवारण भी हुआ है। पटेल ने कहा कि अहमदाबाद जिले के साणंद एवं बावळा तथा विरमगाम के नळकांठा क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के लिए किसानों को पानी मुहैया कराने के लिए 402 करोड़ रुपये की लागत से सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस कार्य के लिए कार्यादेश भी दे दिया गया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह कार्य पूर्ण होने पर इस नळकांठा क्षेत्र के 39 गांवों को नर्मदा का पानी मिलने लगेगा।

इस अवसर पर सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मुकेश पुरी ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के हाथों अहमदाबाद जिले के साणंद एवं बावळा तथा विरमगाम तहसील के नळकांठा क्षेत्र में किसानों को सिंचाई के लिए जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 402 करोड़ रुपये की लागत से प्रथम चरण के कार्य का शिलान्यास संपन्न हुआ। किसानों द्वारा सिंचाई सुविधा की लगातार की जा रही मांग को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने इस नळकांठा क्षेत्र को नर्मदा कमांड में शामिल कर किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए पानी उपलब्ध कराया। इतना ही नहीं, यह कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा जिसके लिए कुल अनुमानित 1429 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। प्रथम चरण में 402 करोड़ रुपये और दूसरे चरण में 1027 करोड़ रुपये की लागत से कैनाल नेटवर्क का कार्य पूरा कर किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

अहमदाबाद जिले के साणंद एवं बावळा और विरमगाम तहसील के नळकांठा क्षेत्र के अंतिम छोर के गांवों को नर्मदा कमांड में शामिल कर पाइपलाइन और नहर के माध्यम से सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए नर्मदा नहर और फतेवाडी नहर योजना क्षेत्र में सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है। इस नळकांठा क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलने से अहमदाबाद जिले के साणंद-बावळा तथा विरमगाम तहसील के नळकांठा के कुल 39 गांवों को लाभ होगा। इनमें साणंद तहसील के 14, बावळा तहसील के 12 और विरमगाम तहसील के 13 गांवों का लगभग 35000 हेक्टेयर क्षेत्र शामिल हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित भाई शाह के संसदीय क्षेत्र में कुल 300 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का ई-लोकार्पण एवं ई-शिलान्यास किया गया।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर