spot_img
HomeGandhinagarGandhinagar : देश व समाज के विकास में कड़वा पटेल समाज का...

Gandhinagar : देश व समाज के विकास में कड़वा पटेल समाज का महत्वपूर्ण योगदान : अमित शाह

गृहमंत्री ने अहमदाबाद में अमीन पीजेकेपी विद्यार्थी भवन का किया लोकार्पण

गांधीनगर : केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने श्री कडवा पाटीदार समाज के अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त अमीन पीजेकेपी विद्यार्थी भवन का रविवार को लोकार्पण किया। इस अवसर पर शाह ने कहा कि आज रथयात्रा के शुभ दिवस पर अहमदाबाद के हृदय समान क्षेत्र में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त छात्रावास का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी संस्था 5-10 वर्ष पूर्ण करे तो भी उसे सफल बताया जाता है, परंतु कडवा पाटीदार समाज की यह संस्था 100 वर्ष पूरे करने वाली है। यह हमारे लिए आनंद व गौरव का विषय है।

शाह ने संस्था का आभार जताते हुए कहा कि वे इस विद्यार्थी भवन के भूमिपूजन के समय नहीं आ पाए थे, परंतु आज आपने उनको बुला कर उनके मन की इच्छा पूरी कर दी है। उन्होंने कहा कि कडवा पटेल समाज ने गुजरात के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है। गुजरात व पटेल समाज का विकास समानांतर होता रहा है। इस समाज ने कठोर परिश्रम कर समाज के विकास के साथ-साथ राज्य एवं देश के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

गृहमंत्री शाह ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर उसी दिशा में निश्चित प्रयास करने चाहिए। कडवा पाटीदार समाज की इस संस्था ने गुजरात में बहुत बड़ा योगदान दिया है। इस पवित्र भूमि पर सरदार पटेल ने अनेक दिन बिताए हैं और स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत बड़ा योगदान दिया है। यह संस्था आगामी दिनों में उच्च शिक्षा के साथ-साथ शिक्षा का उजाला फैलाने का कार्य करेगी। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश के लिए मरने की नहीं, अपितु देश के लिए जीने की आवश्यकता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि आप अच्छे आईएएस, आईपीएस, मुख्यमंत्री, डॉक्टर, अच्छे नागरिक या गृहिणी बनें, परंतु देश के लिए काम करना जरूरी है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि एक माता सौ शिक्षकों की कमी पूरा कर सकती है। इसी तरह शिक्षा एवं व्यक्तिगत निर्माण में छात्रावास महत्वपूर्ण भूमिका निभाया करते हैं। ग्रामीण एवं सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति में सुविधा मुहैया कराने के लिए सरकार द्वारा समरस छात्रालय शुरू किए गए हैं। सरकार के साथ-साथ समाज भी इस क्षेत्र में अपना दायित्व उत्तम ढंग से निभा रहा है, जो राज्य के लिए अच्छी बात है। इस अवसर पर अमीन पीजेकेपी विद्यार्थी भवन के अध्यक्ष सतीशभाई पटेल ने स्वागत संबोधन में संस्था की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए संस्था के विकास में योगदान देने वाले दाताओं का आभार जताया।

spot_imgspot_imgspot_img
इससे जुडी खबरें
spot_imgspot_imgspot_img

सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली खबर